दिसंबर में भारत आएंगे नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज

अफगानिस्तान के हालात पर आयोजित 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन में हिस्सा लेंगे सरताज अजीज।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पाकिस्तान। नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज अफगानिस्तान के हालात पर आयोजित 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन में हिस्सा लेने दिसंबर के पहले सप्ताह में भारत आएंगे।

sartaj

अमृतसर में होने वाले 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन में शामिल होने की बात सरताज अजीज ने मंगलवार को पाकिस्तान के एक टीवी चैनल से कही है।

सरताज अजीज ने पाकिस्तान के चैनल पीटीवी से कहा कि दोनों मुल्कों के बीच तनाव कम करने के लिए यह अच्छा मौका साबित हो सकता है।

भारत के बॉर्डर की ओर बढ़े पाक सेना के टैंक्‍स और फाइटर जेट्स

हार्ट ऑफ एशिया अफगानिस्तान में सुरक्षा और शांति स्थापित करने के तौर-तरीकों पर विचार के लिए आयोजित किया जाता है। अजीज ने कहा है कि वो अफगानिस्तान की समृद्धि के लिए पूरी तरह से प्रयासरत हैं।

क्यों खास है सरताज अजीज का भारत आना

सरताज अजीज का मंगलवार को भारत आने के लिए हामी भरना काफी अहम है क्योंकि दोनों देशों के बीच पिछले दो महीने से हालात बेहद तनावपूर्ण हैं। सीमा पर लगातार दोनों ओर से गोलीबारी हो रही है।

सोमवार को ही पाकिस्तान के सात सैनिक भारत-पाक सीमा पर गोलीबारी में मारे गए हैं। इससे पहले भी दोनों ओर के ही सैनिकों की जान गोलीबारी में जा रही है।

5000 का नोट बंद करने पर क्‍या बोली पाकिस्‍तान की सरकार

सिंतबर में कश्मीर के उरी सेक्टर में आतंकी हमले में 19 भारतीय जवान शहीद हुए थे, जिसको भारत ने पाकिस्तान के भेजे आतंकियो की करतूत बताया था, जिसके बाद से सीमा पर हालात में लगातार तनाव बढ़ने लगा था।

इसके बाद भारतीय सेना ने पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देकर कई आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था। हालंकि पाकिस्तान ने इस दावे को खारिज कर दिया लेकिन इससे दोनों देशों के बीच तनाव और ज्यादा बढ़ गया।

पिछले दो महीनें में भारतीय सेना के कई जवान शहीद हो चुके हैं, वहीं एक जवान चंदू एक महीने से ज्यादा से पाक की कैद में है।

पीएम मोदी के नोट बैन के ऐलान को पाक ने समझा जंग का ऐलान

पिछले दिनों में दोनों देशों ने एक-दूसरे के कई अधिकारियों को भी अपना-अपना देश छोड़ने का हुक्म दिया। दोनों ही देशों ने एक-दूसरे के यहां के टीवी चैनलों पर बैन लगा दिया। भारत से पाकिस्तान के अभिनेताओं को कुछ पार्टियों ने देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया।

इस सबके बीच सरताज अजीज ने भारत आने की हामी भरकर फिर से एक शुरुआत की है। माना जा रहा है कि सरताज अजीज अगर भारत आते हैं, तो ये दोनों देशों के रिश्तों में फिर से सुधार हो सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Senior Pakistan official Sartaj Aziz will visit India in december
Please Wait while comments are loading...