34,000 करोड़ में चीन से आठ सबमरीन खरीदेगा पाकिस्तान

Subscribe to Oneindia Hindi

इस्लामाबाद। पाकिस्तान 34000 करोड़ रूपए में चीन से आठ सबमरीन खरीदने जा रहा है। चीन की तरफ से पाकिस्तान को मिलने वाली ये सबमरीन आधुनिक होंगी।

pakistan and china

चीन इन सबमरीन को वर्ष 2028 तक पाकिस्तान को दे देगा। बताया जा रहा है कि यह अभी तक चीन का सबसे बड़ा हथियार समझौता है जो उसने पाकिस्तान के साथ किया है।

बलूचिस्तान और पीओके पर मोदी के हुंकार से तिलमिला रहा है चीन

4 से 5 अरब डॉलर में यह डील की गई

पाकिस्तान सेना में सबमरीन प्रोग्राम के वरिष्ठ अधिकारियों ने पाकिस्तान की संसद में सुरक्षा मामलों की कमेटी के सदस्यों को बताया कि 4 से 5 अरब डॉलर में यह डील की गई है। इस बात की जानकारी रेडियो पाकिस्तान ने दी है।

वियतनाम की यात्रा कर चीन को क्या संदेश देना चाहते हैं मोदी?

रेडियो पाकिस्तान की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक चीन पाकिस्तान को चार-चार सबमरीन दो बार में देगा। पहली चार सबमरीन चीन पाकिस्तान को वर्ष 2023 तक देगा और बाकी की चार सबमरीन वर्ष 2028 में देगा।

पाकिस्तान की समुद्र के अंदर सैन्य ताकत और ज्यादा मजबूत होगी

इन सबमरीन को पाने के बाद पाकिस्तान की समुद्र के अंदर सैन्य ताकत और ज्यादा मजबूत होगी।

चीन, पाकिस्तान को सबसे ज्यादा हथियारों की आपूर्ति करता है। इससे पहले भी चीन पाकिस्तान को युद्धक टैंक, नेवल शिप और फाइटर जेट दे चुका है। पाकिस्तान और चीन साथ में मिलकर जे-17 थंडर वॉरप्लेन का निर्माण भी कर रहे हैं।

भारत और अमेरिका के बीच यह समझौता उड़ाएगा चीन और पाक की नींद

पाकिस्तान की सबमरीन फ्लीट में पांच एगोस्टस, दो एगोस्टस 70, तीन एगोस्टस 90बी शामिल हैं। इसके अलावा तीन एमजी110 मिनेचर सबमरीन भी पाकिस्तान के पास हैं।

इन सबमरीन के संबंध में पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार और चीन सरकार के स्वामित्व वाली चाइना शिपबिल्डिंग एंड ऑफशोर इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड (एससीओएस) के अध्यक्ष जु जिकिन के बीच एक समझौता हुआ था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan will buy eight attack submarines from China
Please Wait while comments are loading...