भारत के कई शहरों को निशाना बना सकती है पाक की मिसाइल बाबर

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्‍लामाबाद। एक तरफ जहां भारत को अग्नि मिसाइल के सफल परीक्षण की खुशखबरी मिली है तो वहीं एक खबर पाकिस्‍तान से भी आ रही है। पाकिस्‍तान ने भारत के कई शहरों को आसानी से टारगेट करने में सक्षम 'बाबर' मिसाइल का सफल परीक्षण कर डाला है।

pakistan-missile-babur

700 किमी की रेंज

यह एक क्रूज मिसाइल है और पूरी तरह से पाकिस्‍तान में ही बनी है। पाक सेना ने बुधवार को इसका टेस्‍ट किया है।

पाक की इस मिसाइल की रेंज 700 किलोमीटर है और इस रेंज से दिल्‍ली समेत कई शहर इसके निशाने पर हैं। इस मिसाइल को मुगल वंश की शुरुआत करने वाले शासक 'बाबर' के नाम पर रखा गया है।

पा‍क के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस मिसाइल के सफल परीक्षण पर सेना और वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

हर तरह के हथियारों से लगेगा निशाना

यह मिसाइल सभी तरह के हथियार आसानी से ले जा सकती है। सेना की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बाबर मिसाइल में आधुनिक दौर के सभी एडवांस्‍ड हथियारों को फिट किया गया।

यह जमीन के साथ हवा से भी एक सटीक गति से निशाना लगा सकती है।

सेना के मुताबिक कम ऊंचाई वाली इस मिसाइल में ऐसे फीचर्स हैं जिसके बाद यह हर तरह के हथियारों को आसानी से निशाना लगा सकती है।

रडार से भी बच सकेगी बाबर

यह मिसाइल किसी भी रडार से बच निकलने में सक्षम है। मिसाइल में डिजिटल सीन मैचिंग एवं एरिया कोरिलेशन या डीएसएमएसी और टेरेन कॉन्टूर मैचिंग या टेरकॉम जैसी लेटेस्‍ट टेक्‍नॉलाजी भी इंस्‍टॉल की गई है।

ये दोनों ही लेटेस्‍ट नेविगेशन सिस्‍टम से लैस हैं और जीपीएस न होने की हालत में भी एकदम सटीकता के साथ कई तरह के लक्ष्यों को निशाना बना पाएगी।

पाकिस्‍तान के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल जुबैर महमूद हयात समेत कई ऑफिसर टेस्‍ट के दौरान मौजूद थे। हयात ने इस मिसाइल के सफल टेस्‍ट पर सभी वैज्ञानिकों को बधाई दी है। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan army successfully tests fired cruise missile Babur that can hit targets at 700 km with all kinds of warheads.
Please Wait while comments are loading...