5जी की सर्विस देने का दावा करने वाला पाकिस्‍तान नहीं दे पा रहा 3जी सर्विस

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान की सत्‍ता पर काबिज लोग ही पाकिस्‍तान का मजाक बनाने के लिए समय-समय पर ऐसे बयान देते रहते हैं तो दूसरा कोई क्‍या करे।

5g

पाकिस्‍तान के केंद्रीय योजना एवं विकास मंत्री एहसान इकबाल ने इस सप्‍ताह दावा किया कि उनकी सरकार देश में 5जी मोबाइल सर्विसेज लांच करने की योजना बना रही है जिससे लोगों को ज्‍यादा अच्‍छी कनेक्‍टिविटी मिलती रहे।

दुनिया में नहीं शुरू हुई 5जी सर्विस

जब उनके इस बयान की डॉन समाचार पत्र ने समीक्षा की तो समाचार पत्र ने पाया कि देश की कई हिस्‍सों में तो 3जी सर्विसेज भी नहीं पहुंच पाई है। साथ ही दुनिया के किसी भी देश में अभी 5जी सर्विसेज शुरू नहीं हो पाई हैं। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन ने वर्ष 2020 तक 5जी सर्विस शुरू करने की योजना बनाई है।

यमुना में थर्माकोल की नाव पलटी, युवक डूबा

5g

पाकिस्‍तान के दावे फेल

पाकिस्‍तान के दूरसंचार मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक देश के भीतर 3जी और 4जी सर्विसेज की हालत भी काफी खराब हालात है। देश में दी जा रही 3जी और 4जी सर्विसेज से यहां के ग्राहक खुश नहीं हैं। एक अधिकारी ने पुष्टि करते हुए बताया कि पाकिस्‍तान के अंदर 3जी और 4जी सर्विसेज को आपस में जोडने वाली कनेक्‍टविटी भी बेहतर नहीं है।

ओपेनसिग्‍नल की हाल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे कम 3जी स्‍पीड पाकिस्‍तान में दी जा रही है जोकि 3.33 एमबीपीएस है। जबकि दक्षिण कोरिया में सबसे ज्‍यादा स्‍पीड 41.34 एमबीपीएस की स्‍पीड आ रही है।

वहीं 4जी सर्विसेज की अगर बात की जाए तो पाकिस्‍तान में सिर्फ टेलीकॉम कं‍पनियां जोंग और वॉरिड ही ऐसी सर्विसेज उपलब्‍ध करा रहे हैं।

5g

यहां दी जा रही है 2.75G सर्विस

पाकिस्‍तान में टेलीकॉम सर्विसेज देने वाली कंपनी जोंग दावा करती है कि 4जी सर्विसेज उपलब्‍ध कराने के मामले में वो मार्केट लीडर है लेकिन इसके बावजूद वहां पर ग्राहक नेटवर्क और सिग्‍नल की समस्‍या से जूझ रहे हैं। वहीं कुछ टेलीकॉम ऑपरेटरों ने एक नई सर्विस शुरू की है जिसके तहत वो ग्राहकों को 2.75G की सर्विस उपलब्‍ध करा रहे हैं। यह सर्विस गिलगिट-बलास्तिान और आजाद कश्‍मीर के इलाकों में उपलब्‍ध कराई जा रही है। क्‍योंकि इन इलाकों में 3जी और 4जी सर्विसज शुरू नहीं की जा सकी हैं।

बस 23 रुपए दें रोजाना और पाएं 1 करोड़ का बीमा, जानिए कैसे

5G

5जी के लिए पाकिस्‍तान क्‍या सचमुच तैयार 

पाकिस्‍तान के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अनुषा रहमान ने जुलाई, 2016 में दावा किया था कि पाकिस्‍तान दुनिया के उन देशों में शामिल होगा जो सबसे पहले 5जी सर्विसेज शुरू करेंगे। पर इसको लेकर अभी तक कोई जमीनी काम नहीं शुरू हुआ है।

जब 5जी सर्विसेज को लेकर मोबिलिंक के प्रवक्‍ता उमर मंजूर से बातचीत की गई तो उन्‍होंने बताया कि टेलीकॉम सेक्‍टर के लिए 5जी नया कॉन्‍सेप्‍ट था और हर देश चाहता है कि उसके देश में इस तरह की सुविधा हो।

सैमसंग का नया फोन हुआ लॉन्च, 13 दिन तक चलेगी बैटरी

उन्‍होंने कहा कि जब लोगों की तरफ से ऐसी मांग आना शुरू होंगी तो इस संबंध में भी फैसले लिए जाएंगे। वहीं वॉरिड कंपनी के एक सूत्र ने बताया कि अभी 5जी सर्विसेज को लेकर कंपनी की कोई भी योजना नहीं है। अभी हमारी योजना मोबिलिंक के साथ विलय की है।

5G

पाकिस्‍तान के टेक्‍नोलॉजी एनॉलिसिस्‍ट सलीम करीम ने बताया कि जोंग कंपनी 5जी नेटवर्क को लेकर उत्‍साहित है और क्‍योंकि उसकी ही कंपनी ने चीन में 5जी स्‍पीड को लेकर कुछ नए डेवलपमेंट भी किए हैं। यह जोंग के लिए एक खुशी की बात हो सकती है। पर पूरी तस्‍वीर तभी साफ होगी कि आखिर वो डेवलपमेंट क्‍या हैं।

9/11 के 15 साल: आपको जानना जरूरी है, ये 15 बड़ी बातें

पाकिस्‍तान टेलीकम्‍युनिकेशन अथॉरिटी के प्रवक्‍ता खुरर्रम मेहरान के मुताबिक 5जी तकनीक को लेकर पूरी दुनिया में हो रहे प्रयोगों को लेकर हमारी नजर है। उन्‍होंने कहा कि हमारा पूरा प्रयास होगा कि जब इस सर्विस की जरूरत पडे तो सही तरीके के फ्रीक्‍वेंसी और स्‍पेक्‍ट्रम का आवंटन किया जाए।

5G

क्‍या है और कितनी होगी 5जी स्‍पीड

इस रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह निर्णय नहीं लिया गया है कि 5जी का मतलब क्‍या होगा। पर यह निश्चित है कि यह टेक्‍नोलॉजी की दुनिया में एक बदलाव लेकर आएगी। इससे कुछ ही सेकंड में यूजर कई गुना इंटरनेट डाटा डाउनलोड कर सकेगा।

माना जा रहा है कि 5जी स्‍पीड एलटीई डाटा ट्रांसफर स्‍पीड से 1000 गुना ज्‍यादा तेज होगी। जब चीन ने 5जी स्‍पीड के प्रोटोटाइप का टेस्‍ट किया था तो डाटा स्‍पीड ट्रांसफर की स्‍पीड 3.5 जीबीपीएस थी। यह भी उम्‍मीद जताई जा रही है कि 5जी सर्विस मिलीमीटर वेव बेस आधरित हो सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
pakistan minister claim came as a shock, some parts in country do not have access 3G services
Please Wait while comments are loading...