बॉर्डर पर फायरिंग के बीच ही जनरल शरीफ रिटायरमेंट को तैयार

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान सेना की ओर से अब इस बात की पुष्टि कर दी गई है कि पाकिस्‍तान चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ (सीओएएस) जनरल राहील शरीफ अपने तय समय पर ही रिटायर होंगे और उनका कार्यकाल बढ़ाया नहीं जाएगा। जनरल शरीफ ने लाहौर आर्मी बेस से अपना फेयरवेल टूर भी शुरू कर दिया है।

gen-raheel-sharif-retirement

पढें-जनरल राहील शरीफ के बाद ये हो सकते हैं पाक के नए जनरल

सोमवार को आई थीं कुछ और खबरें

आपको बता दें कि सोमवार को पाकिस्‍तान की एक वेबसाइट की ओर से इस बात के कयास लगाए गए थे कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जनरल शरीफ का कार्यकाल बढ़ा दिया है।

जनरल शरीफ ऐसे समय पर रिटायर हो रहे हैं जब उरी आतंकी हमले और सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच एक अजीब तरह का तनाव है। साथ ही सीमा पर भी आए दिन पाक सेना की ओर से युद्धविराम का उल्‍लंघन किया जा रहा है।

पढ़ें-चुनावों से पहले पाकिस्‍तान में बना हिंदु नेताओं की हत्‍या का प्‍लान

लाहौर के बाद जाएंगे कराची और पेशावर

जनरल शरीफ के रिटायरमेंट को अब सिर्फ एक हफ्ता बचा है और वह 28 नवंबर को रिटायर हो जाएंगे। लाहौर के बाद जनरल शरीफ कराची और पेशावर का भी दौरा करेंगे और यहां पर वह मिलिट्री की तैयारियों का जायजा लेंगे।

पाक सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) की ओर से कहा गया है कि लाहौर में जनरल शरीफ ने सेना और पाक रेंजर्स को संबोधित किया।

पढ़ें-क्‍यों पाक के हीरो बने आर्मी चीफ जनरल राहील शरीफ

अगले चीफ का ऐलान कुछ समय बाद

सेना और सरकार के सूत्रों की ओर से बताया गया है कि अगले सेना प्रमुख के नाम पर फैसला ले लिया गया है लेकिन नाम का ऐलान जनरल शरीफ के रिटायरमेंट से कुछ पहले ही किया जाएगा।

इस बात की काफी संभावनाएं लगाईं जा रही थीं कि आर्मी चीफ जनरल शरीफ का कार्यकाल बढ़ाया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि जनरल खुद नहीं चाहते थे कि उनका कार्यकाल बढ़ाया जाए और उन्‍होंने पहले ही इस बात को साफ कर दिया था। इस वर्ष जनवरी में ही उन्‍होंने यह बात साफ कर दी थी। 

पढ़ें-क्‍यों अपना कार्यकाल नहीं बढ़ाना चाहते हैं जनरल शरीफ

पाक आर्मी चीफ सबसे ताकतवर पद

भारत के लिहाज से अगर बात करें तो जनरल शरीफ को पसंद नहीं किया गया था। शरीफ पाक सेना के 15वें चीफ हैं और पाकिस्‍तान में आर्मी चीफ को काफी ताकतवर पद माना जाता है।

29 नवंबर 2013 को उन्‍होंने इस पद की जिम्‍मेदारी संभाली थी। जनरल शरीफ दो दशकों में पहले ऐसे आर्मी चीफ होंगे जो तय समय पर रिटायरमेंट होंगे।

जनरल शरीफ से पहले पाक सेना के प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कियानी और जनरल परवेज मुशर्रफ का कार्यकाल बढ़ाया गया था।

पढ़ें-पाकिस्‍तान ने कहां-कहां रखे हैं अपने परमाणु हथियार

क्‍या हुआ था 90 में

वहीं जहांगीर जहांगीर करामात को वर्ष 1990 में कार्यकाल खत्‍म होने से पहले ही उनके घर भेज दिया गया था। उस समय प्रधानमंत्री नवाज शरीफ दूसरी बार पाक पीएम बने थे।

जनरल राहील शरीफ के बाद अगले आर्मी चीफ के तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल इश्‍फाक नदीम अहमद के नाम पर चर्चाएं हो रही हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan Army has confirm that Army Chief General Raheel Sharif will retire on 28th November and he has began his farewell tour.
Please Wait while comments are loading...