ट्रंप के रास्‍ते पर कुवैत, पाकिस्‍तान समेत पांच मुसलमान देशों पर लगाया वीजा बैन

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कुवैत सिटी। मीडिल ईस्‍ट का अहम देश कुवैत नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के रास्‍ते पर चल पड़ा है। कुवैत ने पांच मुसलमान देशों पर बैन लगा दिया है और हैरानी की बात है कि इस बैन में पाकिस्‍तान का नाम भी है। यानी अमेरिका भले ही अभी पा‍क को बैन न करें लेकिन कुवैत ने पहले ही पाक को बैन कर दिया है।

कुवैत ने पाकिस्‍तान समेत पांच मुसलमान देशों पर वीजा बैन

सीरिया पर वर्ष 2011 से बैन

कुवैत ने जिन देशों को बैन किया है उनमें सीरिया, इराक, पाकिस्‍तान, अफगानिस्‍तान और ईरान शामिल हैं। कुवैत की सरकार ने कहा है कि इन पांच देशों के अप्रवासी नागरिक जो वीजा के लिए अप्‍लाई करने वाले थे, अब न करें। कुवैत चरमपंथी इस्‍लामिक आतंकवादियों के कुवैत में आने को लेकर खासा चिंतित है और इसलिए उसने यह बैन लगाया है। वर्ष 2015 में कुवैत की एक शिया मस्जिद में बम ब्‍लास्‍ट हुआ था और इसमें 27 कुवैती नागरिक मारे गए थे। वर्ष 2016 में हुए एक सर्वे में कुवैत को उसके कड़े नियमों की वजह से दुनिया का सबसे खराब देश बताया गया था। कुवैत ने सीरिया के नागरिकों के लिए वर्ष 2011 से ही बैन लगाकर रखा हुआ है। यानी राष्‍ट्रपति ट्रंप के आदेश से पहले कुवैत में सीरिया के नागरिकों के लिए एंट्री बैन थी। वहीं पाकिस्‍तान की ओर से कहा गया है कि कुवैत ने इस तरह को कोई भी वीजा बैन पाकिस्‍तानी नागरिकों पर नहीं लगाया है। पाकिस्‍तान के राजदूत गुलाम दस्‍तगीर ने कहा है कि इस तरह की खबरें निराधार हैं।

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने किया सात देशों को बैन

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने 27 जनवरी को एक एग्जिक्‍यूटिव ऑर्डर साइन किया है। इसके तहत सीरिया, इरान, इराक, लीबिया, सूडान, सोमालिया और यमन के नागरिकों के लिए अगले 90 दिनों तक वीजा बैन लगा दिया है। इसके बा से ही दुनिया के कई देशों में हलचल मची हुई है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बैन को देश की सुरक्षा पर उलटा असर हो सकता है। अमेरिकी राजधानी वॉशिंगटन स्थित थिंक टैंक काटो इंस्‍टीट्यूट के एलेक्‍स नोव्रस्‍टेह के मुताबिक जिन सात देशों पर बैन लगाया है कि वहां के किसी नागरिक ने अमेरिकी सरजमीं पर वर्ष 1975 ये 2015 के बीच किसी अमेरिकी नागरिक की हत्‍या नहीं की है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kuwait is following US President Donald Trump's path. There are reports that Kuwait has banned visa for Pakistani citizens.
Please Wait while comments are loading...