पाकिस्तान स्थित दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर ढहा, स्थानीय प्रशासन का बड़ा ऐलान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पेशावर। गुजरे जमाने के मशहूर बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार का पाकिस्तान के पेशावर स्थित पुश्तैनी मकान ढह गया है। काफी समय से उनका घर बेहद जर्जर हालत में था। जो अब तकरीबन खंडहर हो तब्दील हो गया है। स्थानीय प्रशासन ने इस पर बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि अभिनेता के घर को फिर से हूबहू बनाया जाएगा। 

Dilip Kumar, Pakistan, peshawar, पाकिस्तान, पेशावर, दिलीप कुमार

साल 2014 में पुरातत्व विभाग ने दिलीप कुमार के इस मकान को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था लेकिन अब इस मकान का एक दरवाजा और थोड़ा सा हिस्सा ही बचा है, जो खड़ा है। सांस्कृतिक विरासत परिषद के महासचिव शकील वहीदुल्ला और शहर के लोग प्रशासन के दिलीप के घर की देखभाल ठीक से ना करने को लेकर खफा हैं। उन्होंने बताया कि दिलीप कुमार की बीवी शायरा बानो को घर के गिर जाने की जानकारी दे दी गई है, इस खबर ने बानों को उदास किया है।

Dilip Kumar, Pakistan, peshawar, पाकिस्तान, पेशावर, दिलीप कुमार

पेशवार के ऐतिहासिक किस्सा ख्वानी बाजार के पास मोहल्ला खुदादाद में दिलीप कुमार का घर है। उनके पिता पेशावर के मशहूर फल व्यापारी थी, उन्होंने ये घर बनवाया था। दिलीप कुमार का जन्म साल 1922 में इसी घर में हुआ था। इसके बाद 1930 में उनके पिता मुंबई आ गए और यहीं बस गए। 1947 में भारत के बंटवारे के बाद पेशावर और दिलीप कुमार का घर पाकिस्तान का हिस्सा हो गए।

40 के दशक में दिलीप कुमार ने फिल्मों में काम करना शुरू किया और 50 के दशक की शुरुआत में ही उनकी गिनती स्टार अभिनेताओं में होने लगी। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों मे काम किया है। 95 साल के अभिनेता की तबीयत पिछले कुछ साल से ठीक नहीं रहती है, उनकी बीवी शायरा बानों उनकी देखभाल कर रही हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Actor Dilip Kumar’s 100 year old ancestral home in Pakistan caves in
Please Wait while comments are loading...