खिसियाए पाकिस्‍तान ने कहा परमाणु हथियार बना रहा भारत, बना सकता है 2600 परमाणु हथियार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्लामाबाद। गुरुवार को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर शर्मिंदा होने के बाद अब पाकिस्‍तान ने भारत पर हमला बोला। पाकिस्‍तान ने दावा किया है कि भारत 2600 परमाणु हथियार तैयार कर सकता है। 

फैसले के बाद विदेश मंत्रालय का बयान

फैसले के बाद विदेश मंत्रालय का बयान

पाकिस्‍तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता नफीस जकारिया गुरुवार को जाधव पर आईसीजे का फैसला आने के बाद मीडिया से मुखातिब थे। इसी दौरान उन्‍होंने कहा कि भारत सिविल न्‍यूक्लियर डील और वर्ष 2008 में न्‍यूक्लियर सप्‍लायर ग्रुप (एनएसजी) के तहत मिली छूट का फायदा उठाकर परमाणु हथियार बना रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत इस छूट के जरिए मिलने वाले ईधन, उपकरण और टेक्‍नोलॉजी को हथियारों के लिये प्रयोग कर रहा है।

पाकिस्‍तान को है चिंता

पाकिस्‍तान को है चिंता

जकारिया ने कहा कि इस बात पर पाकिस्‍तान पिछले कई वर्षों से चिंता जता रहा और यह बात बहुत पहले से पता है। जकारिया का दावा था कि भारत शांतिपूर्ण प्रतिबद्धता की आड़ में एनएसजी से हासिल परमाणु सामग्री का प्रयोग अपने न्‍यूक वेपन प्रोग्राम के लिये प्रयोग करने का मजा उठता है।

भारत कर रहा है गलत प्रयोग

भारत कर रहा है गलत प्रयोग

जकारिया की मानें तो भारत की ओर से द्वारा न्‍यूक्लियर मैटेरियल का पहले और आने वाले समय संभावित गलत प्रयोग न सिर्फ परमाणु प्रसार बल्कि का गंभीर मुद्दा है बल्कि दक्षिण एशिया के स्थायित्व और पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी इसका गहरा प्रभाव होगा। उन्होंने कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा कि मीडिया रिपोर्ट और दूसरे डॉक्‍यूमेंट्स इस 'तथ्य' की पुष्टि करते हैं कि भारत का न्‍यूक्लियर वेपन प्रोग्राम दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला कार्यक्रम है।

भारत ने बना सकता है 2600 परमाणु हथियार

भारत ने बना सकता है 2600 परमाणु हथियार

जकारिया ने यहां पर हार्वर्ड केनेडी स्कूल के एक पेपर का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह और कुछ अन्य रिपोर्ट भारत द्वारा अपने असुरक्षित न्‍यूक्लियर रिएक्‍टर्स, प्‍लांट्स और केंद्रो में विदेशों से हासिल न्‍यूक्लियर मैटेरियल के प्रयोग से जुड़ी चिंताओं को जाहिर करती हैं कि। उन्होंने कहा कि हाल ही में बेल्फर पेपर से पता चलता है कि भारत ने 2600 न्‍यूक्लियर वेपंस से ज्यादा के लिये न्‍यूक्लियर मैटेरियल इकट्ठा कर लिया है।

 गुरुवार को भी भारत पर लगाए थे आरोप

गुरुवार को भी भारत पर लगाए थे आरोप

नफीस जकारिया ने गुरुवार को फैसले के बाद कहा था कि पाक आईसीजे के फैसले को नहीं मानता है। जकारिया ने भारत पर आरोप लगा दिया कि उसने पाकिस्‍तान के उस अनुरोध को मानने से इनकार कर दिया जिसमें कहा गया था कि पाक को जाधव के साथी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After ICJ decision Pakistan has accused India of diverting nuclear materials to produce nuclear weapons.
Please Wait while comments are loading...