हाफिज सईद और 37 आतंकवादियों पर लगी पाकिस्‍तान से बाहर जाने पर रोक

पाकिस्‍तान की इंटीरियर मिनिस्‍ट्री ने हाफिज सईद समेत लश्‍कर-ए-तैयबा के 37 आतंकियों के देश से बाहर जाने पर लगाई रोक। पिछले दिनों आई है हाफिज के घर में नजरबंद होने की खबरें।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान ने पिछले दिनों लश्‍कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद को नजरबंद किया है। अब खबरें आई हैं कि हाफिज सईद के पाकिस्‍तान जाने पर भी रोक लगा दी गई है। सरकार ने हाफिज सईद समेत लश्‍कर के 37 आतंकवादियों को एग्जिट कंट्रोल लिस्‍ट में रखा है और इसके बाद ही यह कार्रवाई की गई है।

हाफिज सईद पर लगी पाकिस्‍तान से बाहर जाने पर रोक

सरकार ने जारी किया आदेश

इंटीरियर मिनिस्‍ट्री ने हाफिज पर यह कार्रवाई उसके नजरबंद करने के दो दिन बाद की है। सरकार की ओर से सभी प्र‍ांतीय सरकारों और केंद्रीय एजेंसियों को इस आदेश से जुड़ी एक चिट्ठी भेज दी है। कहा जा रहा है कि सरकार का नया आदेश सुरक्षा के लिहाज से जारी किया गया है। हाफिज सईद कोर्ट का ऑर्डर हासिल करके पाकिस्‍तान से भागने की कोशिश कर सकता है। हाफिज सईद कई बार सऊदी अरब जा चुका है जाकि संगठन के लिए फंड इकट्ठा कर सके। हालिया ऑर्डर के बाद उसके देश छोड़कर जाने पर रोक लग सकेगी। इस आदेश से पहले एक पाकिस्‍तानी विशेषज्ञ की ओर से इस बात की आशंका जताई गई है कि अफगानिस्‍तान में मौजूद आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान (टीपीपी) हाफिज सईद पर हमला कर उसकी जान ले सकता है। इसी वजह से सरकार ने उसे नजरबंद करने का फैसला किया है। उसे एजेंसियों ने कड़ी सुरक्षा दी गई है और नजरबंद नहीं किया है। 

भारत को पाक पर भरोसा नहीं

भारत के अधिकारियों ने पाक की ओर हाफिज सईद के खिलाफ उठाए गए सभी कदमों पर प्रतिक्रिया दी है। भारत का कहना है कि अभी तक हाफिज सईद पर कोई कंक्रीट एक्‍शन नहीं लिया गया है। सभी कदम सुरक्षात्‍मक कदम हैं। इनसे साफ है कि अमेरिका की ओर से भावी कार्रवाई की वजह से पाक पर एक दबाव है। भारत का मानना है कि जब तक पाक, सईद पर मुंबई हमलों का ट्रायल नहीं शुरू करेगा और उसे हमलों में शामिल उसके रोल के लिए सजा नहीं देगा तब तक उसकी गंभीरता पर संदेह रहेगा। पढ़ें-नजरबंद नहीं, हमले के डर से सुरक्षा घेर में है हाफिज सईद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Hafiz Saeed and 37 terrorists of the Lashkar-e-Tayiba on the Exit Control List.
Please Wait while comments are loading...