अब पाकिस्तान में भी नोटबंदी, 5000 रुपए के नोट पर पाबंदी का प्रस्ताव पास

भारत की नोटबंदी के बाद अब पड़ोसी पाकिस्तान की संसद में डिमोनेटाइजेशन के एक प्रस्ताव को भारी समर्थन के साथ पारित किया गया है।

Subscribe to Oneindia Hindi

इस्लामाबाद। भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन पर रोक लगाने के लिए 500 और 1000 के नोटों को बंद करने का फैसला लेकर सबको चौंका दिया था।

अब पाकिस्तान ने भी इससे सबक लेकर देश में काले धन को कंट्रोल करने के लिए नोटबंदी की तरफ एक कदम आगे बढ़ाया है। इस मसले पर एक प्रस्ताव सीनेट में पास किया गया है।

Read Also:देश की समुद्री सीमा के अंदर 5 बोट में सवार 26 पाक नागरिकों को कोस्ट गार्ड ने पकड़ा

5000 note of pakistan

सीनेट में नोटबंदी के प्रस्ताव का समर्थन

पाकिस्तान की सीनेट में 5000 रुपए के नोट को बंद करने का एक प्रस्ताव लाया गया। इस प्रस्ताव को सीनेट में भारी समर्थन मिला और बहुमत से इसे पास किया गया।

क्या है नोटबंदी के इस प्रस्ताव में?

पाकिस्तान की सीनेट में लाए गए इस प्रस्ताव में कहा गया कि 5000 की करेंसी को बंद करने से बैंक अकाउंट्स के इस्तेमाल को बढ़ावा मिलेगा और देश में अघोषित आय में कमी होगी।

सीनेटर उस्मान सैफुल्लाह खान ने लाया प्रस्ताव

इस प्रस्ताव को मुस्लिम लीग के सीनेटर उस्मान सैफुल्लाह ने ऊपरी सदन में रखा जिसे अन्य सीनेटर्स का भारी समर्थन मिला। मार्केट से 5000 के नोटों को हटाने के इस प्रस्ताव में नोटबंदी को अगले 3-5 सालों में लागू करने की बात कही गई है।

प्रस्ताव पर पाकिस्तान के कानून मंत्री ने क्या कहा?

पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हामिद इस प्रस्ताव के पक्ष में नहीं दिखते। उन्होंने कहा कि 5000 का नोट बंद करने से मार्केट में करेंसी का संकट हो जाएगा जिससे लोग विदेशी मुद्रा का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

Read Also:फेसबुक और मोबाइल की मदद से NIA को मिले मसूद अजहर के खिलाफ सबूत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan is on the way of demonetisation to curb black money in the country. The senate passed a resolution to ban 5000 rupees note.
Please Wait while comments are loading...