पाक ने कराई रिसर्च, कितने परमाणु बम बना सकता है भारत?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पाकिस्तान। एक रिसर्च के अनुसार, भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री है। ये रिसर्च भारत में नहीं बल्कि पाकिस्तान में हुई है।

missile

पाक अखबार डॉन के मुताबिक, इंस्टीटयूट ऑफ स्ट्रेटेजिक स्टडीज इस्लामाबाद (आईएसएसआई) ने भारत की परमाणु क्षमता को लेकर रिसर्च की है। इंस्टीट्यूट ने इंडियन अनसेफगार्ड न्यूकिलियर प्रोग्राम (भारतीय असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम) नाम से प्रकाशित किया है। इस रिसर्च को ए़ आजम, अहमद खान, मोहम्मद अली और समीर खान ने लिखा है। ये चारों ही न्यूक्लियर स्कॉलर हैं।

पाक सेना के सीजफायर पर भारतीय सेना का मुंहतोड़ जवाब, 3 पाक सैनिकों की मौत

आईएसएसआई ने सोमवार को एक सेमिनार में इस रिसर्च की बाबत जानकारी दी। जिसमें छात्र, पत्रकार और विदेशी राजनयिकों ने भाग लिया।

रिसर्च करने वाले न्यूक्लियर स्कॉलर ने बताया कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है।

इंडियन आर्मी के बयान के बाद पाक में इंडियन फिल्‍मों से बैन हटाने की योजना

भारत के पास सबसे बड़ा और पुराना परमाणु कार्यक्रम

रिसर्च के मुताबिक विकासशील और गैर एनपीटी देशों में भारत के पास सबसे बड़ा और सबसे पुराना असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम है।

आईएसएसआई के इस इवेंट में बोलते हुए बोर्ड ऑफ गवर्नर के चैयरमैन खलिद महमूद ने कहा कि ये रिसर्च भारत के परमाणु कार्यक्रम के बारे में एक नया नजरिया देगी और इसमें दुनियाभर के लोग दिलचस्पी लेंगे।

भारत सेना से नहीं जीत सकता इसलिए पाक को तोड़ने की कोशिश कर रहा: इमरान खान

पाकिस्तान परमाणु उर्जा आयोग के पूर्व चैयरमैन अंसार परवेज ने कहा कि रिसर्च ने पुराने ढर्रे को तोड़ा है। उन्होंने कहा कि अध्ययन भारत के परमाणु हथियार बनाने की क्षमता पर नया प्रकाश डालता है।

रिसर्च के चारों प्रमुख लेखकों का कहना है कि अध्ययन का मकसद भारत के असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं को उजागर करते हुए इसकी सही जानकारी सामने लाना है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
researsh says India has capacity to produce hundreds of new nuclear bombs
Please Wait while comments are loading...