जापान का तीन दिवसीय दौरा पूरा करके दिल्ली लौटे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये जापान दौरा इसलिए खास रहा क्योंकि इस दौरान भारत और जापान के बीच ऐतिहासिक परमाणु ऊर्जा समझौता हो गया।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान का तीन दिवसीय दौरा पूरा करके राजधानी दिल्ली लौट आए हैं। पीएम मोदी का ये दौरा कई मायनों में अहम रहा। कई समझौतों पर दोनों देशों ने मुहर लगाई।

modi

भारत और जापान के बीच हुआ ऐतिहासिक परमाणु ऊर्जा समझौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों का जापान दौरा समाप्त करके वापस लौट आए हैं। उनका जापान दौरा इसलिए खास रहा क्योंकि इस दौरान भारत और जापान के बीच ऐतिहासिक परमाणु ऊर्जा समझौता हो गया।

VIDEO: जब पीएम मोदी ने की जापानी बुलेट ट्रेन शिंकान्सेन से यात्रा

दोनों देशों के बीच करीब 6 वर्षों से इस समझौते के लिए सौदेबाजी जारी थी। भारत और जापान के बीच हुआ ये समझौता एशियाई क्षेत्र में बढ़ते चीन के प्रभुत्व के बीच काफी अहम माना जा रहा है।

भारत और जापान के बीच हुए इस समझौते के बाद जापान भारत को परमाणु रिएक्‍टर्स सप्‍लाई, फ्यूल और टेक्‍नोलॉजी सप्‍लाई कर सकेगा।

दोनों देशों के बीच हुए 10 समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौरे के दौरान जापान के साथ 10 समझौते हुए। इनमें निवेश बढ़ाने, रेलवे, अंतरिक्ष और कृषि में सहयोग के समझौते शामिल हैं।

6 वर्ष, पीएम मोदी का दूसरा जापान दौरा और यह डील हुई सील

इस दौरे के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने जापान प्रमुख उद्यमियों को आमंत्रित किया। पीएम मोदी ने उनको बताया कि भारत में संभावनाएं ज्यादा हैं।

पीएम मोदी ने इस दौरे के जापान की तेज रफ्तार शिन्कासेन बुलेट ट्रेन की यात्रा का भी लुत्फ उठाया। जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो एबे के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने सफर का मजा उठाया।

द्विपक्षीय रिश्तों के बीच पीएम मोदी की यात्रा रही अहम

प्रधानमंत्री मोदी जब जापान के ओसाका शहर से नई दिल्ली के लिए रवाना हुए तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, सायोनारा जापान। भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय समझौते के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये यात्रा अहम रही।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi arrives in Delhi after concluding his 3 day visit to Japan.
Please Wait while comments are loading...