वैलेंटाइंस डे के मौके पर NSUI ने किया लव परेड का आयोजन

नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने लव परेड का आयोजन किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में लव परेड का आयोजन किया गया।

Subscribe to Oneindia Hindi
नई दिल्ली। वैलेंटाइन्स डे को लेकर युवाओं में खासा क्रेज देखने को मिलता है। पिछले कुछ साल में युवा इस दिन को प्यार जताने के दिन के तौर पर देख रहे हैं। हालांकि ऐसे हालात में आधुनिक और रुढ़िवादी विचारधाराओं के बीच टकराव भी देखने को मिलता रहा है। बावजूद इसके ज्यादातर आबादी और आज के युवा इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। वैलेंटाइंस डे पर कई विरोधी सुरों के बावजूद युवा इसे बड़े ही प्यार से मनाते नजर आते हैं। लोग इस दिन को प्यार-शांति के तौर पर पेश करते हैं। हालांकि कुछ युवा ग्रुप ऐसे भी हैं जो कई बार इस दिन को मनाने वालों का विरोध करते हैं। उनसे मार-पीट करने से भी पीछे नहीं रहते हैं।
Valentine Day

विरोधी गुट इस दिन कॉलेज जाने वाले छात्र-छात्राओं को अपना निशाना बनाते हैं। खास तौर से दक्षिणपंथी ग्रुप्स के लोग इस दिन का खास विरोध करते हैं। उनका कहना है कि वो भारतीय संस्कृति की रक्षा के लिए ऐसा करते हैं। हालांकि उनके इस कदम के दौरान कई बार युवाओं को प्रताड़ना भी सहना पड़ता है। इसी के खिलाफ नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने लव परेड का आयोजन किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में लव परेड का आयोजन किया गया। इस लव परेड के पीछे वैलंटाइंस डे कार्यक्रमों पर रोक लगाने वाले समूहों का विरोध करना था, जो धर्म, जाति, लिंग और संस्कृति के आधार पर समाज को बांटते हैं।

ये लव परेड का कार्यक्रम कोई पहला कार्यक्रम नहीं था। 2015 में भी एनएसयूआई ने ऐसा ही प्रदर्शन किया था। इसमें नुक्कड़ नाटक के जरिए वैलेंटाइन्स डे पर हो रही राजनीति को मजाकिया अंदाज में दिखाने की कोशिश की गई। मंगलवार को आयोजित लव परेड में करीब 400 छात्र नॉर्थ कैंपल के आर्ट्स फैकल्टी में मिले। इस दौरान रैली भी हुई जिसमें बिना डर के प्यार को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान महिलाओं की सुरक्षा को लेकर खास चर्चा की गई।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Love Parade To Mark Valentine Day Celebration in Delhi University.
Please Wait while comments are loading...