सीबीआई के पूर्व निदेशक जोगिंदर सिंह का लंबी बीमारी के बाद निधन

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पू्र्व निदेशक जोगिंदर सिंह का शुक्रवार को निधन हो गया है। उनकी उम्र 77 साल थी और वह काफी समय से बीमार चल रहे थे। उनका अंतिम संस्कार शनिवार को दिल्ली के लोधी श्मशान घाट पर किया जाएगा। जोगिंदर सिंह महज 20 साल की उम्र में भारतीय पुलिस सेवा के लिए चुन लिए गए थे। वह 1996 से लेकर 1997 तक सीबीआई निदेशक रहे।

सीबीआई के पूर्व निदेशक जोगिंदर सिंह का लंबी बीमारी के बाद निधन
 ये भी पढ़ें- ठग अनुभव मित्तल साख जमाने के लिए बड़े नेताओं के साथ फोटो का इस्तेमाल करता था

सीबीआई में शामिल होने से पहले जोगिंदर बिहार में पुलिस अधीक्षक भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह कर्नाटकर में उपमहानिरीक्षक, महानिरीक्षक, युवा सेवा निदेशक और कर्नाटक सरकार के विशेष गृहसचिव भी रह चुके हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने वाणिज्य मंत्रालय में निदेशक और नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो में महानिदेशक के तौर पर भी अपनी सेवाएं दीं। वह भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में महानिदेशक का पदभार भी संभाल चुके हैं और गृह मंत्रालय में विशेष सचिव के पद पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें- जयंत चौधरी बोले, 'अजित सिंह को फोन कर मुलायम रोए, कहा मदद करो'

वह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में महानिरीक्षक भी रह चुके हैं और उन्होंने सरकार की ओर से ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ईरान, यूएई, हांगकांग और स्विटजरलैंड में गए प्रतिनिधिमंडलों का अच्छे से नेतृत्व भी किया है। जोगिंदर सिंह ने कई किताबें भी लिखी हैं, जिनमें मेक अ वे वेयर देयर इन नॉन, 50 डेज टू टॉप, इनसाइड सीबीआई, सम अनटोल्ड टेल्स, विदाउट फियर एंड फेवर और इनसाइड इंडिया जैसी किताबें शामिल हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
joginder singh, former director of CBI passes away
Please Wait while comments are loading...