4 घंटें में किसने खरीदा 238 किलो सोना, दिल्‍ली के बाजार में था बिका

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। देश में नोटबंदी को लेकर आठ नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के लिए फैसले के दिन ही दिल्‍ली के बाजार में चार घंटें के अंदर करीब 238 किलो सोना बिक गया था।

10 महीने के न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंचा सोना, गिरावट का दौर जारी

तीन स्‍टोरों से करीब 100 करोड़ रुपए का सोना बिका

तीन स्‍टोरों से करीब 100 करोड़ रुपए का सोना बिका

इनकम टैक्‍स व‍िभाग की जांच में इस बात का पता चला था कि दिल्‍ली के बाजार में चार घंटें के अंदर करीब 238 किलो सोना बिक गया। इतनी मात्रा में सोने की बिक्री 8 नवंबर को रात में 8 बजे से 12 बजे के बीच में हुई थी। इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के मुताबिक कुंदन केयर प्रोडक्‍ट्स लिमिटेड ने 8 नवंबर की रात को 200-250 किलो सोना बेचा था। इतने सोने की बिक्री चांदनी चौक के एक स्‍टोर से हुई है। आयकर व‍िभाग की जांच में पता चला है कि दिल्‍ली के तीन स्‍टोरों से करीब 100 करोड़ रुपए का सोना बिका था।

कैसे बेचा सोना

कैसे बेचा सोना

आयकर व‍िभाग के नियमों के मुताबिक कूचा महाजनी में 8 नवंबर की रात दुकानदारों से 2‍ लाख रुपए से कम कीमत का सोना प्रति ग्राहक बेचा था। नियमों के मुताबिक 2 लाख रुपए से कम कीमत का सोना खरीदने वाले के पैन कॉर्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। रिपोर्ट के मुताबिक जांच बढ़ने पर अब इस मामले में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍स और प्रवर्तन निदेशालय की मदद मांगी गई है। कुंदन प्रोडेक्‍ट केयर लिमिटेड के निदेशक दीपक गुप्‍ता ने कहा कि उनकी कंपनी के आउटलेट ने कोई भी अवैध बिक्री नहीं की है। आयकर व‍िभाग के अधिकारी आए तो और हमने उनको सभी जरूरी दस्‍तावेज उपलब्‍ध करा दिए हैं।

कंपनी ने पुराने नोट बैंक में जमा कराए

कंपनी ने पुराने नोट बैंक में जमा कराए

रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि अगले कुछ दिनों में ही केसीपीएल ने 500-1000 रुपए के पुराने नोटों में करीब 90 करोड़ रुपए की करेंसी को तीन बैंक की ब्रांचों में जमा किया था जिसमे से एक बैंक एक्सिस बैंक भी है। यह बात सामने आई है कि कंपनी ने कूचा महाजनी वाली दुकान के एकाउंट बुक में सोने की बिक्री को लेकर जरूरी रिकॉर्ड मौजूद नहीं थे।

सीसीटीवी फुटेज को किया गया नष्‍ट

सीसीटीवी फुटेज को किया गया नष्‍ट

अप्रैल से सितंबर के बीच में चांदनी चौक स्थित आउटलेट से मात्र 40 करोड़ रुपए की बिक्री हुई थी। इसमें नगद में सिर्फ 4 करोड़ रुपए का सोना बिका था। जांच एजेंसियों ने यह भी बताया कि कंपनी के आउटलेट पर अपने सीसीटीवी कैमरा की फुटेज खत्‍म करने का भी आरोप है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi kpcl gold outlet Rs 75-crore cash sales in 4 hrs on night of November 8
Please Wait while comments are loading...