प्रदूषण के डर से दिल्ली सरकार ने जारी की स्वास्थ्य एडवाइजरी

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। राजधानी और इसके आस-पास के इलाकों में प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नागरिकों के स्वास्थ्य के मद्देनजर खास एडवाइजरी जारी की है।

arvind

दिल्ली सरकार की ओर से लोगों को सलाह

दिल्ली सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में लोगों से अपील की गई है कि वह ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में जाने से परहेज करें। वहीं जिन लोगों को हृदय संबंधी बीमारी है वो घर से बाहर कम ही निकलें।

चीन ऐसे निपटा था प्रदूषण से, दिल्ली भी पा सकता है निजात

एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर किसी नागरिक को सांस लेने, सीने में दर्द, फेफड़ों में या आंखों में जलन की समस्या हो तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

लोगों को सलाह दी जाती है कि इस समय ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें और विटामिन सी से भरपूर फलों जैसे संतरा और नींबू का इस्तेमाल करें।

'ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में जाने से परहेज करें'

एडवाइजरी में कहा गया है कि धुंध भरे मौसम में समय-समय पर गरम पानी से गरारे करने का फायदा मिलेगा। जो लोग अस्थमा या फिर हृदय की बीमारी से पीड़ित हैं उनको खास सलाह है कि घर पर ही रहें।

प्रदूषण से जंग लड़ने के लिए एक्‍शन में आए नजीब, लिए अहम फैसले

साथ ही अपनी दवा और इन्हेलर का इस्तेमाल सही समय पर करें। ऐसे लोग सुबह-शाम में अगर टहलने के लिए भी बाहर जाते हैं तो ऐसा नहीं करें।

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या के मद्देनजर केजरीवाल सरकार ने स्वास्थ्य एडवाइजरी जारी की है। इसके साथ-साथ सरकार ने कई कदम उठाए हैं जिससे राजधानी में बढ़ रहे प्रदूषण को कम किया जा सके।

प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने उठाए कई कदम

दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि ओवरलोडेड ट्रकों को राजधानी में प्रवेश से रोका जाएगा जिससे दिल्ली ट्रैफिक को काबू किया जा सके।

प्रदूषण की वजह से दिल्‍ली मेट्रो का अहम फैसला, 5 दिनों तक नहीं होगा यह काम

इसके अलावा सरकार ने दिल्ली में होने वाले सभी कंस्ट्रक्शन कार्यों को 14 नवंबर तक के लिए रोक दिया है। इसके अलावा प्रदूषण फैलाने वाली सभी कंपनियों को भी बंद करने का आदेश दिया है।

इसके साथ-साथ दिल्ली सरकार ने केंद्र से संपर्क करके दिल्ली-एनसीआर में कृत्रिम बारिश की व्यवस्था की अपील की है जिससे प्रदूषण को कम किया जा सके।

इसके अलावा दिल्ली नगर निगम सड़कों को गिला कर रहे हैं जिससे सड़क की धूल ज्यादा नहीं उड़े और हवा में धूल का स्तर कम रहे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi Government issues health advisory for public amid pollution fears.
Please Wait while comments are loading...