खुफिया विभाग ने पुरानी दिल्‍ली के बाजार से जब्‍त किया 21 किलो सोना

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। राजस्व खुफिया विभाग (डीआरआई) ने पुरानी दिल्‍ली के एक कारोबारी के यहां से 6.47 करोड़ मूल्‍य का 21 किलो सोना और 6.44 करोड़ मूल्‍य की भारतीय मुद्रा सहित लगभग 12.91 करोड़ रुपए मूल्‍य का माल जब्‍त किया है।

gold

6.44 करोड़ रुपए की भारतीय मुद्रा भी हुई प्राप्‍त

वित्त मंत्रालय के राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की दिल्ली जोनल यूनिट (डीजेडयू) ने पुरानी दिल्ली इलाके की एक दुकान पर छापा मारकर 20.64 किलोग्राम सोना और 6.44 करोड़ रुपए की भारतीय मुद्रा जब्‍त की है।

डीआरआई के मुताबिक जब्‍त किए गए सोने का मूल्‍य लगभग 6.47 करोड़ है, जिसमें विदेशी मोहर लगी एक-एक किलोग्राम की 20 छड़ें शामिल हैं, जिनकी शुद्धता 99.5 फीसदी है।

पाकिस्तान में चर्चा में है एक चायवाला, पूरे मुल्क की कुड़ियां फिदा

छापे के दौरान तस्करी किए गए सोने की बिक्री से हुई 6.44 करोड़ रुपए की भारतीय मुद्रा भी प्राप्‍त हुई है। जब्ती माल का कुल मूल्य लगभग 12.91 करोड़ रुपए आंका गया है। इस सिलसिले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करके न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

7000 किलोग्राम सोने की तस्करी का पता लगाया था

डीआरआई तस्करी और काले धन के खिलाफ अभियान चला रहा है और उसने हाल के दिनों में महत्वपूर्ण परिणाम हासिल किए है।

डीआरआई की दिल्ली जोनल यूनिट पिछले महीने लगभग 7000 किलोग्राम सोने की तस्करी का पता लगाया था, जिसका कुल मूल्‍य लगभग 2,000 करोड़ रुपए आंका गया था और दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था।

इस गिरोह की मुख्य सरगने को विदेशी मुद्रा संरक्षण और तस्करी रोकथाम अधिनियम (कोफेपोसा) 1974 के तहत भी हिरासत में लिया गया है।

ये रहे एयरटेल के 8 धांसू ऑफर, अपनी पसंद का चुनें

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
21 kg gold and cash seized from Old Delhi trader
Please Wait while comments are loading...