हीरों की स्‍मगलिंग करने की फिराक में दो लाेग दिल्‍ली एयरपोर्ट पर धरे गए

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्‍ली पुलिस ने पिछले हफ्ते इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कच्‍चे हीरों की स्‍मगलिंग की कोशिश करते हुए दो लोगों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया था।

इन सभी हीरों को कॉन्‍गो से स्‍मगल करके लाया गया था, जहां से दुनियाभर के 8 फीसदी हीरे स्‍मगल होते हैं। ये सभी ब्‍लड डायमंड्स थे और इन्‍हें अवैध रूप से स्‍मगलिंग करते हुए ले जाया जा रहा था।

फेसबुक पर हुआ प्‍यार, मिलने बुलाकर किया नाबालिग का रेप

इन दोनों की तलाशी में पुलिस को एक संदिग्‍ध पॉवर सप्‍लाई करने वाली डिवाइस मिली। इनमें से एक शख्‍स हाथ में पॉवर बैंक पकड़े हुए था।

पुलिस को शक इसलिए हुआ क्‍योंकि एक छोटी सी पॉवर बैंक से इतनी बड़ी डिवाइस को चार्ज कैसे किया जा सकता है। पुलिस का शक सही निकला और इस डिवाइस से कुल 493 हीरे बरामद हुए।

इंजीनियरिंग कॉलेज के 2 छात्रों ने छात्रा का किया रेप, बहकावे में फंस गई थी पीड़िता

इन सभी हीरों को कॉन्‍गो से स्‍मगल करके लाया गया था, जहां से दुनियाभर के 8 फीसदी हीरे स्‍मगल होते हैं। ये सभी ब्‍लड डायमंड्स थे और इन्‍हें अवैध रूप से स्‍मगलिंग करते हुए ले जाया जा रहा था। हालांकि, इन सभी की कीमत का आंकलन नहींं किया जा सका है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया को एक कस्‍टम अधिकारी ने बताया कि इनमें से एक युवक ने पहले भी स्‍म‍गलिंग में शामिल होने की बात कबूली है। वह काॅन्‍गो में रहता है और सूरत व्‍यापारी की मदद से इन्‍हें ऊंची कीमत में बेचता था।

नियमों के अनुसार, कोई भी शख्‍स पैसंंजर रूट के जरिए भारत में हीरे नहीं ला सकता है। इसके लिए एक किम्‍बरले प्राेसेस सर्टिफिकेट की जरूरत होती है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
2 arrested from Delhi International Airport for trying to smuggle diamonds.
Please Wait while comments are loading...