आपका 2000 का नया-नवेला नोट अगर फट गया है, तो क्या करेंगे?

घंटो लाइन में लगकर बैंक से लिया गया 2000 के फटने पर उसे कहां बदलेंगे, ये सोचा है आपने।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। आपने कई घंटे तक लाइन में लगकर बमुश्किल बैंक से नए नोट निकाले। अब इन रुपयों में किसी भी वजह आपका 2000 का नोट फट जाता है, तो फिर क्या किया जाए।

2000

8 नवंबर को पीएम मोदी के 1000 और 500 के नोट पर पांबदी के बाद पिछले 9 दिन से बैंकों से सामने लंबी लाइनें हैं। भारी भीड़ के चलते पुराने नोट बदलकर नए नोट हासिल करना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में आपने सोचा है कि आपका दो हजार का नोट अगर फट जाए तो फिर उसका क्या किया जाएगा।

Video: नोटबंदी पर बीजेपी विधायक ने उठाए मोदी की नीयत पर सवाल

फटे और बेहद खराब हालत में जा चुके नोटों को बैंको से बदल दिया जाता है, हर शहर में भी कुछ जगहों पर पुराने नोट बदले जाने की छोटी-छोटी दुकानें आपने देखी होंगी जो कुछ फटे नोट को को कुछ कम कीमत पर बदल देते हैं।

आपको बता दें कि अगर हाल ही में जारी किया गया 2000 का नोट आपके पास है और वो किसी भी वजह से फट गया है तो आपको ना बैंक से इसका बदल मिलेगा और ना दूसरी किसी जगह पर। ऐसा अनुभव मुंबई के एक शख्स का है।

मुबंई के युवक को नहीं मिला फटे नोट का बदल

मुंबई के वर्ली में रहने वाले निशाद हुसैन जाफरी चाबियां बनाने का काम करते हैं। उनको अपने घर मुजफ्फरपुर में 5000 रुपये भेजने थे लेकिन जो नोट उनके पास थे उनमें से एक 2000 का नोट किसी वजह से फट गया।

मुंबई मिरर के मुताबिक, जाफरी ने बताया कि इतवार के दिन उसने आठ घंटे दो अलग-अलग बैंकों की लाइनों में बिता दिए लेकिन दोनों जगह से उसका दो हजार का फटा नोट नहीं बदला जा सका।

जाफरी का कहना है कि आईडीबीआई और इंडियन ओवरसीज बैंक की वर्ली ब्रांच में वो घंटों लाइन में लगकर जब अंदर पहुंचें तो बैंक के अधिकारियों ने कहा कि फटे नोट को नहीं बदला जा सकता क्योंकि उनके पास इससे संबंधित कोई दिशा-निर्देश नहीं है।

4500 से घटकर 2000, सरकार ने किये आज ये 5 बड़े ऐलान

बैंक अधिकारियों ने जानकारी होने से ही कर दिया इंकार

बैंक अधिकारियों ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि नया फटा नोट अगर उनके पास आता है तो उसका क्या किया जाए। अधिकारियों ने कहा कि कोई बैंक या पोस्ट ऑफिस अभी इस नोट को नहीं बदलेगा।

बैंक के अधिकारियों ने निशाद हुसैन को इस संबंध में आरबीआई को मेल करने की सलाह दी। निशाद का कहना है कि वो चाबी बनाने का काम करता है, वो भला बैंक के कानून क्या जाने। ऐसे में उसको समझ नहीं आ रहा कि वो क्या करे।

नोटबंदी पर सरकार सख्त, गृह मंत्रालय हर दो घंटे में कर रहा हालात की समीक्षा

निशाद का कहना है कि उसकी बीवी के स्तन में गांठ है जिसके इलाज के लिए उसे 5000 रुपये मुजफ्फरपुर में भेजने हैं। जो रुपये उसके पास है उनमें एक 2000 का फटा नोट है। ऐसे में बेबस निशाद को समझ नहीं आ रहा कि क्या करे। बैंक अधिकारियों के मदद ना कर पाने की बात कह देने के बाद तो वो काफी परेशान है।

बैंक को जानकारी ना होने पर लोगों ने उठाए सवाल

निशाद का मामला सामने आने के बाद कई लोगों ने इसे बैंक की गलती कहा है। लोगों का कहना है कि अगर बैंक को पता नहीं है कि फटे नोट का क्या किया जाए तो फिर किसे पता होगा।

निशाद की बात जानने के बाद बैंक के बाहर लाइन में लगे कई लोगों ने कहा कि इससे तो यही जाहिर होता है कि बिना किसी तैयारी के नोटबैन का फैसला ले लिया गया।

2000 का नया नोट बिक रहा है डेढ़ लाख में, 10 रुपए नोट की कीमत 2 करोड़ रुपए

आपको जानकारी दे दें कि 8 नवंबर को पीएम मोदी ने 500 और 1000 को नोट पर अचानक ही पाबंदी का ऐलान कर दिया था। इसके बदले 500 का नया नोट और 2000 को नोट जारी किए गए।

नए नोट बाजार में पर्याप्त मात्रा में ना पहुंच पाने के चलते पिछले 9 दिन से देशभर में जनता को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। बैंकों के सामने लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं। 40 से ज्यादा मौतें भी पिछले 9 दिन में हो चुकी हैं, जिनका संबंध नोटबंदी से है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
What to do if you have a damaged Rs 2000 note
Please Wait while comments are loading...