पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को मुंबई दौरे पर, शिवाजी मेमोरियल समेत कई बड़ी योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मुंबई में होंगे। पीएम मोदी यहां कई हजार करोड़ की लागत की योजनाओं की आधारशिला करेंगे। इनमें दो नई मेट्रो लाइनों का शिलान्यास भी शामिल है।

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को मुंबई दौरे पर, शिवाजी मेमोरियल समेत कई बड़ी योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

मुंबई में प्रधानमंत्री मोदी के शनिवार को होने वाले दौरे से पहले तैयारियां जोरों पर हैं। पुलिस-प्रशासन पीएम की यात्रा को देखते हुए सुरक्षा और ट्रैफिक को लेकर रोडमैप तैयार करने में लगा है। महाराष्ट्र सरकार के कई मंत्रियों की भी पीएम के दौरे से पहले तैयारियों पर पैनी नजर है।

काशी में पीएम मोदी ने राहुल गांधी का जमकर उड़ाया मजाक

मुंबई पुलिस इस बात को सुनिश्चित कर रही है कि पीएम के काफिले को आसानी से मुंबई की सड़कों से निकाला जा सके। मुंबई के ट्रैफिक को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस के लिए ये चुनौती है। इसलिए पहले से ही तैयारियां की जा रही हैं।

पीएम मोदी मुंबई में दो नई मेट्रो लाइनों का शिलान्यास करेंगे। इसमें 23.5 किमी लंबी मैट्रो लाइन डीएन नगर से मनखुर्द तक बेनेगी जबकि दूसरी लाइन वड़ाला, थाने से कसरवाडावली तक जाएगी। इसकी लंबाई 32 किमी होगी। इन दोनों मेट्रो लाइनों के चलने के बाद मुंबई की लोकल ट्रेन और सड़के के ट्रैफिक में राहत मिलने की उम्मीद है।

राहुल का सवाल, मोदी जी सहारा से दस पैकेटों में क्या लिया था?

मुंबई के बाद पुणे पहुंचेंगे प्रधानमंत्री

पीएम 22 किमी लंबे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक प्रोजक्ट की भी आधारशिला रखेंगे। ये प्रोजेक्ट रायगढ़ जिले से दक्षिण मुंबई को जोड़ेगा। पीएम बिजनेस हब बांद्रा-कुर्ला से शहर की कनेंक्टिविटी आसान करने के उद्देश्य से बनने वाले कालांगर फ्लाइओवर का भी शिलान्यास करेंगे।

चीन ने कहा अमेरिका भी उलझने से पहले दो बार सोचेगा, भारत क्‍या चीज

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी अरब सागर में करीब 3600 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले छत्रपति शिवाजी मेमोरियल की आधारशिला रखेंगे। साथ ही पीएम रायगढ़ जिले में पातालगंगा में सेबी के नवनिर्मित राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (एनआईएसएम) परिसर की आधारशिला भी रखेंगें।

प्रधानमंत्री के योजनाओं के शिलान्यास के साथ-साथ कई कार्यक्रमों को संबोधित भी करेंगे। पीएम बांद्रा कुर्ला परिसर में एक सार्वजनिक रैली को भी संबोधित करेंगे। मुंबई के बाद प्रधानमंत्री पुणे रवाना होंगें और जहां उनके पुणे मेट्रो की आधारशिला रखने का कार्यक्रम है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime minister naredra modi Mumbai visit on saturday
Please Wait while comments are loading...