पीएम नरेंद्र मोदी का मुंबई में बड़ा चुनावी दांव, 1 लाख करोड़ रु का गिफ्ट

Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई अगले साल मुंबई में महानगरपालिका चुनाव होनेवाले हैं, उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा चुनावी दांव खेला है। उन्होंने एक रैली को संबोधित करते हुए मुंबई में 1 लाख करोड़ रुपए की परियोजाएं शुरू करने का एलान किया और इसकी आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली में कहा, ''एक ही इवेंट में एक शहर में 1.06 ट्रिलियन से ज्यादा के डेवलपमेंटल प्रोजक्ट्स की शुरुआत की जा रही है। यह इस सिटी के इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर साबित होगा।'

Read Also: नरेंद्र मोदी बोले, उन्होने 70 साल लूटा, मैं बचाने की कोशिश कर रहा

पीएम नरेंद्र मोदी का मुंबई में बड़ा चुनावी दांव, 1 लाख करोड़ रु का दिया गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन प्रोजक्ट्स का एलान किया है, उनमें से एक है 22.5 किलोमीटर लंबा मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक जो सिटी के पूर्वी कस्बों को बंदरगाह के बाकी इलाकों से जोड़ेगा। इसमें 16.5 किलोमीटर लंबा समुद्री पुल भी बनेगा। 17,843 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट को 2019 तक पूरा किया जाना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने दो मेट्रो प्रोजक्ट्स की भी आधारशिला रखी।

पीएम मोदी ने 23.5 किलोमीटर के मेट्रो प्रोजेक्ट डीएन नगर-बांद्रा-मनखुर्द मेट्रो 2B कॉरिडोर और 32 किलोमीटर लंबे वडाला-घाटकोपर-ठाणे-कसरवडावली मेट्रो 4 कॉरिडोर प्रोजेक्ट की शुरुआत की। ये दोनों मेट्रो लाइन मुंबई के शहरी इलाकों में 200 किलोमीटर लंबे मेट्रो नेटवर्क बनाने की योजना के पार्ट हैं। इनमें पहले कॉरिडोर में 10,986 करोड़ रुपए का निवेश होगा जबकि दूसरे कॉरिडोर पर 14,549 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

इन कॉरिडोर्स के बीच 6 कोच वाले मेट्रो चलेंगे और इससे एक ट्रिप में लगभग 1,800 सवारी यात्रा कर सकेंगे। मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट ऑथोरिटी इस कोशिश में है कि ज्यादा से ज्यादा मेट्रो लाइन बिछाकर लोकल ट्रेनों में बढ़ती भीड़ और सड़क पर ट्रैफिक के लोड को कम किया जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 52,000 करोड़ रुपए के मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट के तीसरे चरण में होनेवाले कामों की भी आधारशिला रखी।

इस तीसरे चरण के बड़े कामों में वीरार-दहानु रोड, पनवेल-कर्जत डबल लाइन सबअर्बन कॉरिडोर और 22 लोकेशंस पर ट्रेसपास कंट्रोल शामिल हैं। मोदी ने ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए क्रिटिकल जगहों पर फ्लाइओवर्स बनाने की नींव रखी। इसके आलावे उन्होंने 3,600 करोड़ रुपए की लागत से बननेवाले 17वीं सदी के मराठा योद्धा राजा शिवाजी महाराज के ग्रांड मेमोरियल की भी आधारशिला रखी।

Read Also: नरेंद्र मोदी बोले, 50 दिन बाद बेईमानों के बुरे दिन शुरू होंगे

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Eyeing at civic polls next year, PM Narendra Modi started projects of 1 lakh crore rupees in Mumbai.
Please Wait while comments are loading...