जाकिर नाईक के NGO से जुड़े 12 ठिकानों पर छापेमारी, NIA ने जब्त किए 12 लाख कैश

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) पर कार्रवाई तेज करते हुए इसके 12 ठिकानों पर छापेमारी की है।

zakir naik

एनआईए की बड़ी कार्रवाई

एनआईए का शिकंजा लगातार इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक कसता ही जा रहा है। जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेंशन के मुंबई स्थित करीब 12 ठिकानों पर शनिवार को एनआईए की 9 टीमों ने छापेमारी की।

जाकिर नाइक का NGO गैरकानूनी, सरकार ने पांच साल के लिए किया बैन

इस कार्रवाई में 12 लाख कैश के साथ-साथ कई संदिग्ध वस्तुएं बरामद हुई हैं। एनआईए की छापेमारी में नगदी के अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज डिवाइस, कुछ फाइलें और कई जरूरी दस्तावेज भी मिले हैं।

इस कार्रवाई से पहले एनआईए ने शुक्रवार को इस्लामिक रिसर्च फाउंडेंशन के अध्यक्ष और इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

जाकिर नाइक पर भाषणों के जरिए नफरत फैलाने का आरोप

जाकिर नाइक पर अपने भाषणों के जरिए नफरत फैलाने और धार्मिक भदभाव को भड़काने का आरोप है। एनआईए ने आईपीसी की धारा 153 ए और गैरकानूनी गतिविधियां निषेध एक्ट (UAPA) के तहत एफआईआर दर्ज की है।

जाकिर नाईक के एनजीओ पर शिकंजा, मिलने वाले चंदे की सरकार को देनी होगी जानकारी

एनआईए की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जाकिर नाइक और उसके सहयोगी अपने भाषणों से मुस्लिम युवाओं को बहकाने, उन्हें भारत समेत दुनिया में आतंकी गतिविधियां फैलाने के प्रोत्साहित करने के जिम्मेदार हैं।

केंद्र सरकार ने हाल ही में इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया है। इसका नोटिफिकेशन दो दिन पहले मुंबई पुलिस को मिला है।

डोंगरी स्थित आईआरएफ के हेड ऑफिस में भी छापेमारी

एनआईए की टीम ने आईआरएफ के 12 ठिकानों पर छापेमारी की। जिसमें डोंगरी स्थित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन का मुख्य कार्यालय भी शामिल है।

गिरफ्तारी के डर से अपने पिता के अंतिम संस्‍कार में नहीं आया जाकिर नाइक

यहां से एजेंसी को नाईक और आईआरएफ के वित्तीय लेनदेन और सम्पत्ति की जरूरी जानकारी और दस्तावेज बरामद हुए।

फिलहाल एनआईए ने आगे की जांच के लिए आईटी एक्सपर्ट्स की एक टीम दिल्ली से भेजी है। फिलहाल जाकिर नाइक पर कार्रवाई का दौर जारी है। जांच एजेंसी पूरे मामले की पड़ताल में जुटी हुई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NIA seizes Rs 12 lakh cash in raids on 12 premises of Zakir Naik NGO IRF.
Please Wait while comments are loading...