भारत का सबसे महंगा शहर बना मुंबई, जानें कौन सा शहर है सबसे सस्‍ता?

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नयी दिल्ली। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई देश के सबसे महंगे शहर में शामिल हो गई है। यहां रहना, खाना-पीना, घूमना सब महंगा है। भारतीय पर्यटकों के लिए मुंबई देश का सबसे महंगा शहर है। हलांकि आपको यहां ये बात बतानी जरुरी है कि मुंबई दुनिया में ट्यूरिस्ट के लिहाज से दूसरा सबसे कम महंगा शहर है।

 mumbai

ट्रिप एडवाइजर के छठे ट्रिपइंडेक्स सिटीज रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई भारत में सबसे महंगा शहर है। रिपोर्ट में यह वर्ल्ड ट्यूरिस्ट के लिहाज से हनोई के बाद यह दूसरे सबसे कम खर्चीले शहर में शामिल है। वहीं इस रिपोर्ट की माने तो भारतीयों के लिए पर्यटन के लिहाज से अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर सबसे महंगा है। यहां घूमने के लिए एक व्यक्ति को तकरीबन 1,24,201 रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

इस रिपोर्ट को तीन रातों के लिए घूमने के लिहाज से तैयार किया गा है, जिसमें 4 स्टार होटल में ठरहने, शहर के तीन खास जगहों पर घूमने, खाने टैक्सी किराए को जोड़कर तैयार किया गया है। यहां भारत में घूमने के लिहाज से मुबंई सब से महंगा शहर है तो वहीं घूमने के लिए सबसे सस्ता शहर पुणे है, जहां तीन रात गुजराने के लिए करीब 26,595 रुपए खर्च होंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mumbai might be an expensive city for Indians, but for travellers choosing between destinations for a short three-day break, it’s the second cheapest city in the world after Hanoi.
Please Wait while comments are loading...