मुंबई की अदालत ने सीबीआई को माल्‍या के खिलाफ दिया गैर जमानती वारंट

मुंबई की स्‍पेशल कोर्ट ने सीबीआई को शराब कारोबारी विजय माल्‍या के खिलाफ गैर जमानती वारंट दे दिया है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। मुंबई की स्‍पेशल कोर्ट ने सीबीआई को शराब कारोबारी विजय माल्‍या के खिलाफ गैर जमानती वारंट दे दिया है।

vijay mallya

 

सीबीआई माल्‍या के प्रत्‍यर्पण के लिए आगे की कार्रवाई शुरु करेगी


मुंबई की विशेष अदालत से गैर जमानती वारंट प्राप्‍त होने के बाद सीबीआई विजय माल्‍या के ब्रिटेन से प्रत्‍यर्पण के लिए आगे की कार्रवाई शुरु करेगी।

आपको बताते चलें कि विजय माल्या, ललित मोदी और क्रिस्टीन मिशेल समेत करीब 60 वांटेड आरोपियों के भारत प्रत्यर्पण का मुद्दा भारत ने ब्रिटेन के सामने रखा है। माना जा रहा है कि जल्द ही इन आरोपियों को भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे तीन दिन के दौरे पर भारत आई थीं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता हुई जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा की थी।

विजय माल्या बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपये लेकर ब्रिटेन भाग चुका

इस दौरान भारत से भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या और अगस्ता वेस्टलैंड डील के कथित बिचौलिए क्रिस्टीन मिशेल समेत 60 वांछितों के प्रत्यर्पण को लेकर चर्चा की गई, जिससे उनके खिलाफ न्यायिक कार्रवाई की जा सके। द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत और ब्रिटेन के गृह सचिव स्तर पर सालाना रणनीतिक बातचीत पर सहमति बनी है, जिससे आतंकवाद समेत वीजा-आव्रजन और दूसरे मुद्दों से साझा रूप से निपटाया जा सके।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत के 60 वांछितों की लिस्ट सौंपे जाने के बाद ब्रिटेन की ओर से भी 17 ऐसे लोगों की सूची सौंपी गई थी जिन्हें पारस्परिक कानूनी सहायता संधि के तहत अपनी कस्टडी में लिया जा सके।

बता दें कि शराब कारोबारी विजय माल्या विभिन्न बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपये लेकर ब्रिटेन भाग चुका हैं। माना जा रहा है कि विजय माल्या के जल्द प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो सकता है।

पीएम मोदी और ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे के बीच द्विपक्षीय वार्ता में इस बात पर सहमति बनी की भगोड़ों और आरोपियों को कानून से बचने नहीं दिया जाएगा। इस दौरान प्रत्यर्पण को लेकर जरूरी सहमति बनाने के लिए दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बैठक के निर्देश दिए गए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CBI gets non-bailable warrant against VijayMallya from a Special Court in Mumbai
Please Wait while comments are loading...