सीज़र: 26/11 मुंबई आतंकी हमले के 11 वर्षीय हीरो की मौत पर भावुक हुआ देश

Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के दौरान मुंबई पुलिस के जिन स्निफर डॉग्स की वजह से कई लोगों की जान बची थी, उनमें से एक सीज़र नामक हीरो की गुरुवार को मौत हाे गई। इस मौके पर लेब्राडोर रिट्रीवर ब्रीड के इस हीरो के शव को तिरंगे में लपेटा गया तो मुंबई पुलिस की फोर्स भी खुद के आंसू नहीं रोक सकी।

caesar dog

ओपिनियल पोल: कांग्रेस बन सकती है पंजाब में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी, AAP को झटका

इन हमलों में भी की थी पुलिस की मदद

ऐसा कहा जाता है कि सीज़र ने सिर्फ मुंबई धमाकों में ही नहीं, बल्कि 2006 में मुंबई ट्रेन ब्‍लास्‍ट के दौरान भी कई जिंद बमों को धमाके से पहले ही ट्रेस किया था। इसके साथ ही 26/11 को सीजर ने सीएसटी के 13 नंबर प्लेटफॉर्म पर कई दर्जन हैंडग्रेनेड भी खोजने में मदद की थी।

हड्डी तोड़ने की धमकी देने वाले 3 इंटरनेशल कनाडाई पहलवानों को खली ने 5 मिनट में चटाई धूल

बहादुरी को सलाम करते हुए आंखें नम

सीज़र की मौत पर मुंबई पुलिस कमिश्‍नर ने ट्वीट कर 26/11 के इस हीरो की बहादुरी को सलाम करते हुए याद किया। 11 वर्षीय सीज़र उन सभी डॉग्‍स में इकलौता जिंदा बचा था जिन्‍हें मुंबई पुलिस ने 26 नवंबर, 2008 को शुरू हुए मुंबई आतंकी हमले के दौरान बम ढूंढने के लिए लगाया था।

VIDEO: पीएम मोदी ने दशहरे की स्पीच में सीरिया की इस बच्ची का किया था जिक्र

इस साल हुई कई हीरोज़ की मौत

मुंबई पुलिस के डॉग स्‍क्‍वाॅयड से इससे पहले इसी साल टाइगर, मैक्‍स और सुल्‍तान की भी मौत हो चुकी है। सीज़र की मौत एक फॉर्म में हुई जहां उसके साथ कुछ अन्‍य डॉग्‍स को रिटायरमेंट के बाद भेजा गया था।

मुंबई पुलिस और कमिश्‍नर ने किया सलाम

मुंबई पुलिस कमिश्‍नर डीडी पडसलजिकर ने #RIPCaesar हैशटैग के साथ ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'बहादुर, सतर्क और कारगर सीजर अपनी सेवाओं के लिए हमेशा याद किया जाएगा। यह हम सभी के लिए भावुक क्षण है।'

इसके साथ ही मुंबई पुलिस के आधिकारिक हैंडल से भी सीजर के निधन पर शोक जताते हुए लिखा गया कि, '26/11 के दौरान डॉग स्‍क्‍वाॅयड के रिटायर्ड सदस्‍य की सेवाएं कभी भुलाई नहीं जा सकेंगी। हम अपने हीरो को बहुत मिस करेंगे।'

बीमार चल रहा था सीज़र

खबरों के मुताबिक, सीजर को आॅर्थराइटिस बीमारी थी, जो कि आमतौर पर ज्‍यादातर लेब्राडोर रिट्रीवर्स ब्रीड के डॉग्‍स के बीच कॉमन है। सीजर को बुखार था और उसे बॉम्‍बे सोसायटी फॉर प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्‍टी अगेंस्‍ट एनिमल्‍स (BSPCA) में भर्ती कराया गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Caesar, the last 26/11 hero dog, dies; mumbai police commissioner grieves.
Please Wait while comments are loading...