मिशाल: 99 साल के बुजुर्ग ने डोनेट की अपनी स्किन

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। मुंबई के घाटकोपर के रहने वाले 99 साल के एक बुजुर्ग ने अपना स्किन डोनेट किया है। 99 साल के सोमलाल की किडनी की बीमारी की वजह से मौत हो गई। मरने से पहले उन्होंने अपने परिजनों से स्किन डोनेट की बात कही थी। उनकी बात मानते हुए उनके परिजनों ने उनका स्किन डोनेट कर दिया।

mumbai

विक्रोली में गोदरेज हॉस्पिटल के डॉक्टर के मुताबिक मृतक सोमलाल के परिजन उनके सॉलिड ऑर्गन डोनेट करना चाहते थे, लेकिन डॉक्टरी नियम के मुताबिक सिर्फ ब्रेन डेड पेशेंट ही अपने ऑर्गन डोनेट कर सकते हैं। ऐसे में सोमलाल की उम्र की वजह से उनकी कॉर्निया भी दान नहीं की जा सकती थी। फिर परिजनों ने डॉक्टरों से उनकी स्किन डोनेट करने की बात कही, जिसके लिए डॉक्टर्स तैयार हो गए।

सोमलाल के परिवारवालों को यकीन है कि उनके ऐसा करने से स्किन डोनेशन को बढ़ावा मिलेगा। उनके इस कदम से उन लोगों को मदद मिलेगी, जिनकी स्किन किसी हादसे में जल गई होती है। ऐसा करके उन्होंने मिशाल कायम की है, हलांकि आपको बता दें कि 99 साल की उम्र में स्किन डोनेट करने वाले सोमलाल अकेले व्यक्ति नहीं है। स्किन डोनेशन बैंक की जानकारी के मुताबिक 100 साल की उम्र वाले लोगों ने भी अपनी स्किन डोनेट की है। ऐसे कई लोगों के रिकॉर्ड्स मौजूद हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In a heart-warming gesture, a 99-year-old Ghatkopar resident's family donated his skin after he died due to renal failure at a city hospital on Tuesday.
Please Wait while comments are loading...