रीवा सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट: सीएम शिवराज ने कहा, हमारे लिए खास पल, सौर ऊर्जा भविष्य की ऊर्जा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

भोपाल। रीवा सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट एग्रीमेंट साइन करने के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ये पल प्रदेश के लिए गर्व का पल है। सोलर पॉवर प्रोजेक्ट एग्रीमेंट के बाद मध्य प्रदेश सौर ऊर्जा के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बन जाएगा। सौर ऊर्जा भविष्य की ऊर्जा है, इसमें हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। हमने 2030 तक 40 फीसदी नवकरणीय ऊर्जा को हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिससे केंद्र सरकार के लक्ष्य को हासिल करने में कामयाबी मिले।

रीवा सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट: सीएम शिवराज ने कहा, हमारे लिए खास पल, सौर ऊर्जा भविष्य की ऊर्जा

 

शिवराज सिंह चौहान ने प्रोजेक्ट को जमकर सराहा

रीवा में 750 मेगावॉट पॉवर परचेज एग्रीमेंट और अन्य डेवलपर एग्रीमेंट सोलर पॉवर प्रोजेक्ट को लेकर भोपाल में एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना संचालन से जुड़ी कंपनियों से संबंधित प्रतिनिधियों के बीच एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया गया। इस मौके पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू शामिल हुए। केन्द्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने इस दौरान संबोधन में कहा कि शिवराज सरकार ने प्रदेश को नई पहचान दिलाई है। इस कदम से प्रदेश को फायदा होगा। वहीं केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रीवा में शुरू हुई सोलर परियोजना देश में सौर ऊर्जा के आदर्श मानक के तौर स्वीकार की गई है।

750 मेगावॉट की रीवा पॉवर प्लांट दुनिया में सबसे बड़ा सोलर पॉवर प्रोजेक्ट है। ये प्रोजेक्ट राज्य और केंद्र सरकार के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रीवा सोलर परियोजना ने सौर ऊर्जा को नई राह दिखाई है। रीवा सोलर प्रोजेक्ट की वजह से जल्द प्रदेश को ऊर्जा के क्षेत्र में फायदा मिलेगा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरा लक्ष्य मध्य प्रदेश को स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा में अग्रणी बनाने का है। हमने 20 हजार हेक्टेअर जमीन सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट के चिन्हित किया है। रीवा सोलर प्रोजेक्ट दर्शाता है मध्य प्रदेश उद्योगों के हित में है। यहां उद्योगों का विस्तार आसानी से किया जा सकता है। इस खास मुकाम को हासिल करने के लिए मैं सहयोग करने वाले स्टेकहोल्डर्स की जमकर तारीफ करता हूं और उन्हें धन्यवाद देता हूं।

इसे भी पढ़ें:- ऐंबी वैली की नीलामी का आदेश, सुप्रीम कोर्ट ने दिया सहारा को झटका

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rewa Solar Project: defining moment in India 100 GW solar journey.
Please Wait while comments are loading...