500 रुपए के नोट में एक तरफ नहीं छपा है कुछ भी, बैंक ने कहा नकली नहीं असली है

Subscribe to Oneindia Hindi

इंदौर। कुछ दिन पहले ही मध्य प्रदेश में किसानों को बिना महात्मा गांधी की तस्वीर के 2000 रुपए के नोट मिले थे और अब एटीएम मशीनों से कुछ ऐसे 500 के नोट निकलने की खबर सामने आ रही है, जिसमें एक तरफ कुछ छपा ही नहीं है। यानी नोट के एक तरफ हर प्रिटिंग ही नहीं हुई है। यह घटना मध्य प्रदेश के खरगोन की है। जिले के सेगांव में रहने वाले हेमंत सोनी ने बताया कि जब उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से 1500 रुपए निकाले तो उन्होंने पाया कि 500 रुपए के नोट में एक तरफ छपाई ही नहीं हुई है। इसके बाद उन्होंने तुरंत ही बैंक से संपर्क किया और उस नोट को बदलवाया। अगर आपको भी ऐसा कोई नोट मिले तो बेझिझक बैंक जाकर उसे बदलवा लें। बैंक ऐसे नोटों को तुरंत बदल दे रहे हैं।

rbi 500 रुपए के नोट में एक तरफ नहीं छपा है कुछ भी, बैंक ने कहा नकली नहीं असली है
ये भी पढ़ें- अगर करते हैं पेटीएम इस्तेमाल तो जरुर पढ़ें ये खबर, 15 जनवरी को होने वाला है बड़ा बदलाव

भारतीय स्टेट बैंक के खरगौन करंसी चेस्ट के इंचार्ज पीएस पंवार ने बताया कि बैंक को अब तक 4 ऐसे नोट मिल चुके हैं, जिनके एक तरफ कुछ भी प्रिंट नहीं हुआ है। हम यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने यह भी बताया कि इस मामले की जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक को भी दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इससे पहले खरगौन शहर में भी ऐसा एक मामला सामने आया था। वहां के रहने वाले गजेंद्र सिंह ने एटीएम से 4500 रुपए निकाले थे, जिसमें 500 रुपए का एक ऐसा नोट निकला था, जिसमें एक तरफ कुछ छपा ही नहीं था।
ये भी  पढ़ें- आपका PF अकाउंट आपको बना सकता है करोड़पति, जानें कैसे?
आपको बता दें कि इससे पहले भी मध्य प्रदेश के शेओपुर जिले के एक गांव में कुछ किसानों के होश तब उड़ गए जब उन्होंने देखा कि 2 हजार रुपए के नए नोटों पर गांधी जी की तस्वीर नहीं है। किसानों को लगा कि नोट नकली हैं, लेकिन जब उन्होंने बैंक जाकर नोट दिखाया तो बैंक वालों ने उन्हें कुछ और ही जानकारी दी। किसानों ने ये नोट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच से निकाले थे। जिन्हें बैंक ने असली बताते हुए वापस ले लिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
one side printing missing in 500 rupees note in madhya pradesh
Please Wait while comments are loading...