ग्वालियर के ऐतिहासिक किले में मिला खजाना, मस्जिद ढहने पर चला पता

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। ग्वालियर के ऐतिहासिक किले में खुदाई के दौरान खजाना मिलने की खबर सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक इस खजाने में 66 चांदी के सिक्के मिले हैं। खुदाई के दौरान यह खजाना मिलने से कर्मचारी दंग रह गए। कर्मचारियों ने बताया कि इस किले में काफी खजाने छुपे हैं। अभी खुदाई के दौरान और भी खजाने मिलने की आंशका है।

मस्जिद में मिला खजाना

मस्जिद में मिला खजाना

ग्वालियर किले के गेट एरिया के पास एक पुरानी मस्जिद है जिसे आलमगीर मस्जिद के नाम से पुकारा जाता है। यह मस्जिद हाल ही में ढह गई थी जिसके बाद इसके मलबे को हटाने के लिए कर्मचारी लगाए थे। मलबा हटाने के दौरान एक कर्मचारी फावडे़ से जमीन पर वार किया तो उसे लोहे से टकराने की आवाज आई।

लोहे के बॉक्स में था खजाना

लोहे के बॉक्स में था खजाना

कर्मचारी ने जब जमीन की खुदाई करके देखा तो उन्हें वहां एक लोहे का बॉक्स मिला। इस बॉक्स को खोलने पर इसके अंदर से चांदी के सिक्के मिले। कर्मचारियों ने तुरंत पुरात्व विभाग को इसकी जानकारी दी। पुरातत्व विभाग ने इन सिक्को की जांच कर बताया कि यह 18वीं और 19वीं शताब्दी के सिक्के हैं।

अंग्रेजों के जमाने के है सिक्के

अंग्रेजों के जमाने के है सिक्के

इन सिक्को की बाजार में काफी कीमत है। पुरात्त्व विभाग के उपसंचालक एसआर वर्मा ने बताया कि सह सभी सिक्के इंग्लैंड की रानी विक्टोरिया के जमाने के हैं। मस्जिद में अभी और खुदाई का कम चल रहा है। कुछ और खजाने मिल सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
hidden treasure found in historical fort of gwalior
Please Wait while comments are loading...