यूपी के चुनाव में जनता की बल्ले-बल्ले, अब दौड़ेगी गाड़ी रफ्तार से

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चुनावी समर में प्रदेश की जनता की बल्ले-बल्ले होने वाली है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जबतक यूपी चुनावों की घोषणा नहीं होती है तबतक वह हर हफ्ते एक परियोजना का शिलान्यास करेंगे।

सपा की पारिवारिक कलह ने खोली यादव परिवार की कलई

UP Likely to get great bonanza of Express way claimed by Nitin Gadkari

20 प्रोजेक्ट शिलान्यास के लिए तैयार

गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय हाईवे प्राधिकरण 74 किलोमीटर का एक्सप्रेस वे बनाएगा जो कानपुर को लखनऊ से जोड़ेगा। इस एक्सप्रेस वे के निर्माण में 5000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। मंत्रालय के अधिकारियों की मानें तो तकरीबन 20 प्रोजेक्ट्स ऐसे हैं जो तकरीबन पूरे हैं। जिनका आधिकारिक शिलान्यास तकरीबन हर हफ्ते चलेगा। सरकार के भीतर के सूत्र की मानें तो विकास के नाम पर सड़क विर्माण सबसे ज्यादा दिखता है, जिसका श्रेय केंद्र सरकार को मिलता है। ऐसे में यूपी चुनाव से पहले सरकार इस मौके को बिल्कुल भी गंवाना नहीं चाहेगी।

अगले दो महीनों में यूपी को 1.3 लाख करोड़ का तोहफा

सरकार के निर्माण विभाग के अधिकारियों के मानें तो अगले दो महीनों में यूपी में 1.3 लाख करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट शुरु होने वाला है। जिसकी नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह शुरुआत करेंगे।

लखनऊ कानपुर वालों को बड़ा तोहफा

इन अहम प्रोजेक्ट्स में लखनऊ का रिंग रोड प्रोजेक्ट जिसकी लागत 5700 करोड़ रुपए होगा। दिल्ली के रिंग रोड प्रोजेक्ट के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा। गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय पांच साल में दो लाख करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को पूरा करना चाहता है। अकेले यूपी में 31 निर्माणाधीन प्रोजेक्ट जारी हैं, जिसकी लागत 19400 करोड़ रुपए है।

मुलायम की मजबूरी हैं, सपा में शिवपाल इसलिए जरूरी है?

ये हैं अहम प्रोजेक्ट

गडकरी ने कहा कि अन्य कई अहम राजमार्गों के निर्माण का काम भी जल्द शुरु किया जाएगा। जिसमें मुख्य रुप से दिल्ली-अमृतसर कटरा एक्सप्रेस, दिल्ली जयपुर एक्सप्रेस वे और अजमेर जालंधर एक्सप्रेस वे शामिल है, जिसकी कुल लागत 1.5 लाख करोड़ रुपए है।

पैसों की कोई कमी नहीं

गडकरी ने कहा कि फंडिंग की कोई भी समस्या नहीं है, हमारा मुख्य उद्देश्य है काम को तेज रफ्तार से पूरा करना। हाईवे का निर्माण देश की आर्थिक रफ्तार को प्रगति देगा। उन्होंने कहा कि मैंने यूपी सरकार से काम की रफ्तार बढ़ाने के लिए कहा है, मैं फिर से कोशिश करुंगा कि यह करार जल्द हो।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP Likely to get great bonanza of Express ways claimed by Nitin Gadkari. UP to get inaugurated one project in every week.
Please Wait while comments are loading...