यूपी बोर्ड ने परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान, चुनाव आयोग ने लगाई रोक

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा को देखते हुए चुनाव पर संशय अभी भी बरकरार है। एक तरफ जहां यूपी बोर्ड ने परीक्षा की तारीख घोषित कर दी तो दूसरी तरफ चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा के कुछ समय के भीतर ही इसपर रोक लगा दी है।

election


बोर्ड को आयोग का निर्देश

चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड के परीक्षा कार्यक्रम पर तत्काल रोक लगाते हुए बोर्ड को साफ निर्देश दिए हैं कि बिना आयोग की अनुमति के परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं करे।

यूपी बोर्ड के परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा होते ही प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार व उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टीं. वेंकटेश को आयोग ने दिल्ली में तलब कर लिया है।

चुनाव आयोग ने बोर्ड को पहले ही निर्देश दिए थे कि बिना हमारी अनुमति के परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं करें. लेकिन इसके बाद भी चुनाव आयोग की इजाजत के बिना तारीखों का ऐलान किया गया।

बोर्ड ने किया था परीक्षा का ऐलान

बोर्ड ने दसवीं की परीक्षा 16 फरवरी से 6 मार्च जबकि इंटर की परीक्षा 16 फरवरी से 20 तक कराने की घोषणा की थी। लेकिन इस घोषणा के तुरंत बाद ही चुनाव आयोग ने इसपर रोक लगा दी।

एक साथ 5 राज्यों में होने हैं चुनाव
आपको बता दें कि 2017 में यूपी समेत पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, जिनमें उत्तराखंड, गोवा, पंजाब व मणिपुर शामिल हैं। यूपी में 27 मई से पहले चुनाव कराए जाने हैं जबकि गोवा, मणिपुर, पंजाब मे 18 मार्च से पहले चुनाव होने हैं।

फरवरी तक चुनाव संपन्न होने की संभावना

आयोग 2012 की तरह पांचों राज्यों में एक साथ चुनाव कराने का इच्छुक हैं ऐसे में बोर्ड की परीक्षा के कार्यक्रम पर रोक लगा दी गई है। जिस तरह से बोर्ड के ऐलान पर रोक लगाई गई है, माना जा रहा है चुनाव फरवरी माह तक संपन्न हो जाएंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP board announces board exam dates Election commission cancels the schedule. Election commission rejects board to announce dates after permission.
Please Wait while comments are loading...