यूपी के 38 लाख एलपीजी उपभोक्ताओं की सब्सिडी पर लटक रही तलवार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में तकरीबन 38 लाख एलपीजी उपभोक्ताओं की सब्सिड़ी पर खतरा मंडरा रहा है। इसकी बड़ी वजह है उपभोक्ताओं का कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक नहीं होना। ऐसे में 30 सितंबर की तारीख यूपी के एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए काफी अहम हो गई है। दरअसल केंद्र सरकार ने गैस सब्सिडी को सीधे उपभोक्ता के खाते में डालने की योजना की शुरुआत की है। इसके साथ ही यह भी अनिवार्य शर्त रखी गई थी कि सब्सिडी के लिए उपभोक्ताओं को अपना गैस कनेक्शन आधार कार्ड से जोड़ना होगा।

अब जल्द ही लखनऊवासियों के किचन में पहुंचेगी गैस पाइपलाइन

More than 38 lacs LPG user gas subsidy may lapse in UP

30 सितंबर है आखिरी तारीख

उपभोक्ताओं को आधार कार्ड को लिंक करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया था। लेकिन अकेले यूपी में 18.76 फीसदी ऐसे उपभोक्ता हैं जिनका गैस कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक नहीं है।

यूपी में दो करोड़ से अधिक एलपीजी उपभोक्ता

उत्तर प्रदेश में कुल 21538274 एलपीजी गैस के उपभोक्ता हैं, जिनमें से 18.76 फीसदी यानि तकरीबन 38 लाख उपभोक्ताओँ के गैस कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक नहीं है। ये वह उपभोक्ता हैं जिनके खाते में गैस सब्सिडी पिछले तीन महीनों से नहीं आ रही है।

रद्द हो सकता है गैस कनेक्शन

ऐसे में अगर इन उपभोक्ताओं ने अपने गैस कनेक्शन को 30 सितंबर तक आधार कार्ड से लिंक नहीं किया तो उनकी सब्सिडी लैप्स हो जाएगी। आईओसीएल के डीजीएम एमएस प्रसाद का कहना है कि अगर 30 सितंबर तक आधार से लिंक नहीं किया गया तो ना सिर्फ सब्सिडी लैप्स हो सकती है बल्कि गैस कनेक्शन भी रद्द हो सकता है।

एलपीजी फेडरेशन ने कहा नहीं मिलेगी सब्सिडी

वहीं ऑल इंडिया एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर फेडरेशन के यूपी सर्किल के अध्यक्ष डीपी सिंह का कहना है कि लखनऊ में कई उपभोक्ताओं की सब्सिडी बंद है। लेकिन अगर इनके कनेक्शन आधार से लिंक नहीं होता है तो सब्सिडी लैप्स हो सकती है। हालांकि गैस कनेक्शन रद्द होगा या नहीं इसके अभी निर्देश नहीं दिए गए हैं।

लखनऊ में भी 18.67 फीसदी कनेक्शन आधार से लिंक नहीं

आपको बता दें कि अकेले लखनऊ में कुल 972409 गैस उपभोक्ता हैं जबकि कुल 100 वितरक। जिनमें से 18.67 फीसदी उपभोक्ताओं का गैस कनेक्शन आधार से लिंक नहीं है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
More than 38 lac LPG user gas subsidy may lapse in UP. due to no Adhar link LPG connection likely to be terminated.
Please Wait while comments are loading...