अखिलेश यादव के सपनों की मेट्रो लखनऊ में दौड़ी, देखिए तस्‍वीरें

उत्‍तर प्रदेश सरकार के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव की महत्‍वकांक्षी योजना लखनऊ मेट्रो का ट्रायल रन गुरुवार को लखनऊ में शुरु हो गया।

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश सरकार के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव की महत्‍वकांक्षी योजना लखनऊ मेट्रो का ट्रायल रन गुरुवार को लखनऊ में शुरु हो गया।

lmrc trial run in lucknow

लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने दिखाई इस मौके पर मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव, आजम खान, शिवपाल यादव, डिंपल यादव सहित तमाम नेता मौजूद रहे।

lmrc trial run in lucknow

लखनऊ मेट्रो का अगले दो महीने तक ट्रायल चलेगा, जबकि आम लोगों के लिए मार्च में लखनऊ मेट्रो खुल सकती है। पहले चरण में यह ट्रांसपोर्ट नगर से चौधरी चरण सिंह, ट्रांसपोर्ट नगर, कृष्णानगर, आलम बाग, आलमबाग बस स्टैंड, चारबाग तक चलेगी।

lmrc trial run in lucknow

मौजूदा समय में यह मेट्रो 4 कोच के साथ 6 किलोमीटर का ट्रायल रन करेगी। यह ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया तक चलेगी।

lmrc trial run in lucknow

26 मार्च को शहर के लोगों के लिए इसे खोल दिया जाएगा। 2 साल में बनकर तैयार हुई मेट्रो आपको बता दें कि लखनऊ मेट्रो की आधारशिला 27 सितंबर 2014 को रखी गई थी और रिकॉर्ड दो साल के भीतर इसकी शुरुआत की गई है।

lmrc trial run in lucknow

लखनऊ मेट्रो के आने से शहरवासियों को ट्रैफिक सहित तमाम मुश्किलों से निजात मिल कती है।

lmrc trial run in lucknow

केंद्र सरकार को कोई नहीं उद्घाटन से पहले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ट्रांसपोर्ट नगर पहुंचे और वहां उन्होंने कंट्रोल सिस्टम रूम का निरीक्षण किया।

lmrc trial run in lucknow

एक खास बात यह है कि लखनऊ मेट्रो के उद्घाटन के मौके पर तमाम सपा नेता तो मौजूद रहे लेकिन केंद्र सरकार की ओर से कोई भी मौजूद नहीं रहा।

lmrc trial run in lucknow

लखनऊ मेट्रो की खास बात यह है कि इसका ट्रालय 2 महिला पायलट करेंगी। दोनों ही महिला पायलट इलाहाबाद की हैं। जिनका नाम प्राची और प्रतिभा है। दोनों महिला पायलट के जरिए अखिलेश यादव ने महिला सशक्तिकरण का संदेश देने की कोशिश की है।

lmrc trial run in lucknow

डिंपल यादव ने दो नों महिला पायलट को मेट्रो की औपचारिक चाभी दी। डिंपल यादव के साथ अपर्णा यादव भी मौजूद थी। जिन्होंने दोनों ही महिला पायल के साथ मेट्रो की शुरुआत की।

lmrc

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
lucknow metro trial run start today in lucknow, see in pictures
Please Wait while comments are loading...