देश को मिलेगा सबसे लंबा एक्सप्रेस वे, 11 फाइटर प्लेन करेंगे लैंड

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे का आज ऐतिहासिक उद्घाटन होने जा रहा है। इस एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के मौके पर सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहति भारतीय वायुसेना के कई अधिकारी मौजूद रहेंगे।

express way

Video-उन्नाव में एक्सप्रेस वे पर उतरा भारतीय वायुसेना का जेट विमान

6 लेन का है यह एक्सप्रेस वे
आगरा से लखनऊ के बीच बना यह एक्सप्रेस वे 6 लेन का है, जिसका उद्घाटन उन्नाव के बांगरमऊ में किया जाएगा। इस हाईवे की खास बात यह है कि यहां 11 फाइटर प्लेन आज टच डाउन करेंगे।

रिकॉर्ड 23 महीने में बना एक्सप्रेस वे

यह एक्सप्रेसवे रिकॉर्ड 23 महीने में बनाकर तैयार किया गया है, यह एक्सप्रेस वे फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, कानपुर और उन्नाव से लखनऊ तक आएगा। इसकी कुल दूरी 302 किलोमीटर है।

लखनऊ से दिल्ली सिर्फ 5 घंटे में

आगरा एक्सप्रेस वे जिसकी लंबाई 302 किलोमीटर है उसपर लखनऊ से आगरा के बीच की दूरी रिकॉर्ड साढ़े तीन घंटे में तक किए जाने का दावा किया जा रहा है। वहीं इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद लखनऊ से दिल्ली की दूरी महज 5 से छह घंटे बीच तय की जा सकती है।

11 फाइटर प्लेन करेंगे लैंड

इस एक्सप्रेस वे पर ना सिर्फ गाड़ियां फर्राटा भरेंगी बल्कि वायुसेना का जेट भी लैंड कर सकते हैं। इसके लिए आज 11 फाइटर प्लेन इस एक्सप्रेस वे लैंड करेंगे। ये प्लेन ना सिर्फ लैंड करेंगे बल्कि माना जा रहा है कि तिरंगे का धुंआ भी छोड़ेंगे।

3 किलोमीटर का स्ट्रेच फाइटर प्लेन के लिए 

फाइटर प्लेन की लैंडिंग के लिए बांगरमऊ के पास तीन किलोमीटर का स्ट्रेच बनाया गया है जहां ये प्लेन लैंड और टेक ऑफ कर सकते हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी कह चुके हैं कि देश के आपात समय में यह एक्सप्रेस वे काफी मददगार साबित होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Longest express way of India to be inaugurate today 11 jet to touch down. CM Akhilesh Yadav will inaugurate the express way.
Please Wait while comments are loading...