लखनऊ में डेंगू का प्रकोप, स्कूलों में जारी फुल ड्रेस कोड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में जिस तरह से पिछले दिनों में डेंगू का कहर सामने आया है उसे देखते हुए स्कूलों में फुल ड्रेस कोड जारी कर दिया गया है। लखनऊ के कई स्कूलों में बच्चों को फुल ड्रेस कोड में आने का निर्देश जारी किया गया है। लखनऊ में पिछले दो दिनों में 40 से अधिक डेंगू के मामले सामने आये हैं और यह संख्या हर रोज बढ़ रही है, जिसने प्रशासन के कान खड़े कर दिये हैं। डेंगू के कई मरीज अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में भर्ती किये गये हैं।

जानिए कैसे पहचानें कि साधारण बुखार है या डेंगू फीवर

Dengue hits Lucknow schools enforced the full dress code

अकेले सिविल अस्पताल में 22 मरीज भर्ती किये गये हैं जिनके सैंपल डेंगू की जांच में पॉजिटिव आये हैं। सिविल अस्पताल में मरीजों को भर्ती करने में भी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां 12 बेड का अस्पताल पूरी तरह से भर गया है। बलरामपुर में जहां 2 मरीज, पीजीआई में 6, लोहिया अस्पताल में 2, केजीएमयू में 6 व सिविल अस्पताल में 22 डेंगू के मरीज भर्ती किये गये हैं। डीएम राजशेखर ने भी तमाम अस्पतालों का दौरा किया और यहां फैली अव्यवस्था पर अस्पताल प्रशासन को फटकार लगायी।

डेंगू के लक्षण

डेंगू के मरीज के लक्षण को पहचानने के लिए आपको कई लक्षणों पर ध्यान रखना चाहिए। डेंगू के मरीज को तेज बुखार आता है, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं, ब्लड प्रेशर कम हो जाता है, सिर में दर्द होता है, नाक से खून बहता है, जोड़ो व मांसपेशियों में दर्द होता है।

My Voice: आखिर क्यों बढ़ रहे हैं भारत में डेंगू के केस?

डेंगू से बचाव के तरीके

डेंगू से बचने के लिए पानी उबालें और उसमें कुछ कली लहसुन की डाल दे इसके बाद पानी का छिड़काव घर में करिये। घर के दरवाजे व खिड़की बंद करके रखे। कहीं भी पानी जमा नहीं होने दे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
As a follow up measure for the 'Prevention of Dengue' in Lucknow, many schools have enforced the 'Full Dress Code.
Please Wait while comments are loading...