राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा ने चुनाव आयोग में की शिकायत, चुनाव चिन्ह को धर्मों से जोड़ने का आरोप

भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी पर चुनाव चिन्ह को धार्मिक प्रतीकों से जोड़ने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज की है और कांग्रेस की मान्यता रद्द करने की मांग की है।

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज की है। राहुल गांधी पर कांग्रेस के चुनाव चिन्ह को धार्मिक प्रतीकों से जोड़कर धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप लगाया गया है। भाजपा ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन किया है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है, जिसमें कहा गया है कि धर्म के आधार पर वोट नहीं मांगे जाने चाहिए।

rahul gandhi राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा ने चुनाव आयोग में की शिकायत, चुनाव चिन्ह को धर्मों से जोड़ने का आरोप
ये भी पढ़ें- 'साइकिल' की जंग: चुनाव आयोग के फैसले से पहले अखिलेश-मुलायम गुट के पास हैं ये दो रास्ते

चुनाव आयोग के पास की गई शिकायत में कहा गया है कि दिल्ली में हुए जन वेदना सम्मेलन में राहुल गांधी ने जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 1951, आदर्श आचार संहिता और सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश का उल्लंघन किया है। भाजपा का कहना है कि भगवान शिव, गुरुनानक, भगवान बुद्ध, इस्लाम, भगवान महावीर और मोसेस से कांग्रेस के चुनाव चिन्ह को जोड़कर किसी भी तरह का बयान देना स्पष्ट रूप से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव अधिकारी टी वेंकटेश से लखनऊ में मुलाकात की और अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बयान को संज्ञान में लेकर कार्रवाई की जाए। साथ ही भाजपा ने कांग्रेस की मान्यता रद्द करने की मांग करते हुए एक पत्र सौंपा है।
ये भी पढ़ें- यूपी विधानसभा चुनाव 2017: इस गांव को फिर डरा रहा मुजफ्फरनगर दंगों का 'भूत'
मुख्य चुनाव अधिकारी को सौंपे गए इस पत्र में भाजपा ने कहा है कि धर्म के आधर पर राजनीतिक दल के चुनाव प्रचार को भ्रष्ट आचारण माना जाना चाहिए और इसी के आधार पर उनकी मान्यता को भी रद्द किया जाना चाहिए। भाजपा की तरफ से चुनाव आयोग को उस भाषण की एक सीडी भी सौंपी गई है जिसमें राहुल गांधी का जन वेदना सम्मेलन में दिया गया भाषण है। शिकायत में यह भी कहा गया है कि राहुल गांधी का बयान लोगों के मन में गलत और निराधार विचार डालना है कि शिव, गुरुनानक, बुद्ध और महावीर की तस्वीर कांग्रेस के चुनाव चिन्ह को दर्शाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bjp moves to election commission against rahul gandhi on relating symbol of congress to gods and saints
Please Wait while comments are loading...