अखिलेश ने लॉन्च की मुफ्त स्मार्टफोन स्कीम, जानें कैसे और किसे मिलेगा?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश व‍िधानसभा चुनाव 2012 में लैपटॉप बांटने का दावा करने वाले अखिलेश यादव ने अब उत्‍तर प्रदेश व‍िधानसभा चुनाव 2017 के लिए अपनी चुनावी रणनीति तैयार करना शुरू कर दी है।

samajwadi smartphone

इसी रणनीति के तहत इस बार उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव आज समाजवादी स्‍मार्ट फोन योजना का लाभ लेने के लिए एक पोर्टल को लांच किया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए 10 अक्‍टूबर से 10 नवंबर 2016 तक रजिस्‍ट्रेशन करवाना होगा।

Birthday Special: 'नशीली' रेखा का 15 साल में हुआ था यौन उत्पीड़न!

अखिलेश यादव ने इस स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए पोर्टल का शुभारंभ आज लोकभवन में किया। इस मौके पर उन्‍होंने लैपटॉप पाने वाले लाभर्थियों से भी मुलाकात की।

दशहरा 2016: रावण केवल दानव ही नहीं बहुत बड़ा शिवभक्त और ज्ञानी भी था...

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक यह स्‍कीम चुनाव में वोट बटोरने के मकसद से लांच की गई है। वहीं सरकार का कहना है कि यह योजना समाज में डिजिटल डिवाइड को दूर करने के लिए लांच की गई है। 

समाजवादी योजना: मुफ्त में पाएं स्मार्टफोन, बस ध्यान रखें 14 बातें

इस योजना के तहत उत्‍तर प्रदेश सरकार की तरफ  से दिए जाने वाले स्‍मार्ट फोन ऐप से प्रदेश सरकार की योजनाओ का ऐप (APP)पूर्व स्थापित होगा जिनकी जानकारी से आपकी दिन-प्रतिदिन की आवश्यकताए पूरी होंगी ।

स्मार्टफोन के पूर्व स्थापित ऐप (APP) से प्रदेश सरकार की योजनाओ का लाभ आप तक सीधे पहुंचेगा। प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पाते समय बीच में किसी की कोई मध्यस्थता नहीं होगी, ना ही किसी को किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान करना होगा।

दावा किया गया है कि स्मार्टफोन का प्रयोग कर लाभार्थियों को ज्ञान, विज्ञान, प्रदेश व देश के आर्थिक आंकड़ो, कृषि एवं पैदावार सम्बन्धी आंकड़ों, चिकित्सा एवं न्याय व्यवस्था आदि क्षेत्रों की बृहद जानकारी होगी । इसके साथ ही यह नागरिक सुरक्षा में भी उपयोगी होगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक या लाभार्थी उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए । आवेदक की आयु 1 जनवरी 2017 को 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। आवेदक कम से कम हाईस्कूल या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए । आवेदक अथवा उसके अभिभावक श्रेणी - 1 और श्रेणी - 2 के शासकीय अधिकारी न हों । निःशुल्क स्मार्टफोन को प्राप्त करने हेतु samajwadisp.in वेबसाइट पर ऑन लाइन पंजीकरण /आवेदन करना होगा ।

जिन लोगों का चयन इस योजना के लिए होगा, उन्‍हें इस फोन की होम डिलीवरी की जाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
akhilesh yadav launch samajwadi smartphone scheme in lucknow
Please Wait while comments are loading...