नोटबंदी के विरोध में RBI गवर्नर को दिखाए काले झंडे

Subscribe to Oneindia Hindi

कोलकाताभारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में काले झंडे दिखाए गए। बृहस्पतिवार को पटेल कोलकाता के नेता जी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डे पर थे, जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए।

पटेल को काले झंडे दिखाने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 'उर्जित पटेल गो बैक, उर्जित पटेल हाय, हाय' के नारे लगाए।

तो इस तरह काम करेगी डिजिटल पेमेंट पर इनाम की योजना

urjit patel

TMC ने भी किया विरोध प्रदर्शन

इसके साथ ही बंगाल में सत्ता धारी दल तृणमूल कांग्रेस ने भी पटेल के दौरे के दौरान विरोध प्रदर्शन किया।

दिनभर की बड़ी खबरों का डेली डोज, पढ़िए बस एक क्लिक में.

TMC ने आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय के समक्ष नई करेंसी की समुचित सप्लाई न कर पाने पर उनके खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान उर्जित बैंक की बोर्ड मीटिंग में हिस्सा ले रहे थे।

RBI के क्षेत्रीय कार्यालय पर TMC कार्यकर्ताओं ने पटेल को काले झंडे दिखाए। उनकी मांग थी कि विमुद्रीकरण के फैसले को वापस लिया जाए।

पीएम ने कहा था...

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को राष्ट्र के नाम संबोधन में यह घोषणा की थी कि 500 और 1,000 रुपए के करेंसी नोट विमुद्रीकृत कर दिए गए हैं, जिसके तुरंत बाद से पूरा देश परेशानी में पड़ गया था।

नोटबंदी, भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ सिर्फ छद्म युद्ध: योगेन्द्र

पीएम मोदी ने कहा था कि यह कदम आतंकवाद और कालेधन को चुनौती देने के लिए उठाया जा रहा है।

उसी दिन रात करीब 9 बजे आरबीआई गवर्नर पटेल और वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने एक प्रेसवार्ता में जानकारी दी थी कि 500 और 2,000 रुपए के नए करेंसी नोट बाजार में आएंगे।

विपक्ष ने किया कड़ा विरोध

सरकार के इस फैसले का विपक्ष ने कड़ा विरोध किया। बता दें इसके बाद से अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत विमुद्रीकरण से हो चुकी है। पीएम मोदी ने देश से 50 दिन का वक्त भी मांगा था।

नोटबंदी के फैसले पर सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी सरकार को घेरा

इस फैसले की वजह से ही संसद का शीतकालीन सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया। कांग्रेस उपाध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के अमेठी से सांसद राहुल गांधी ने पीएम पर आरोप भी लगाया कि वो निजी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं।

कैशलेस होने की करें कोशिश

विमुद्रीकरण के कुछ दिन बाद से ही सरकार ने देश से अपील की थी कि सभी कैशलेस होने की कोशिश करें साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग और ट्रांजेक्शन्स को बढ़ावा दें।

वित्त सचिव बोले, कैश की समस्या से निपटने की कवायद जारी

जिसके लिए बृहस्पतिवार को ही नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने घोषणा की कि लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्‍यापारी योजना को लॉन्च किया गया है। यह योजना नोटबंदी के 37 वें दिन लाई गई है। इसके योजना के तहत ग्राहकों और व्यापारियों दोनों को इनाम दिया जाएगा।

बताया गया कि नकारी के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) क्रिसमस के बाद 15,000 लोगों को अगले 100 दिनों तक 1,000 रुपए का इनाम देगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RBI Governor urjit patel shown black flags in kolkata
Please Wait while comments are loading...