नोटबंदी की वजह से रोजगार खो देने वालों की मदद करेगी ममता सरकार

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार ने नोटबंदी की वजह से बोरोजगार हुए लोगों की मदद करने का ऐलान किया है। शुक्रवार को विधानसभा में बजट पेश करते हुए पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि जो लोग नोटबंदी से प्रभावित हुए हैं, सरकार उन्हें आर्थिक मदद देगी ताकि वो फिर से काम शुरू कर सकें।

नोटबंदी की वजह से रोजगार खो देने वालों की मदद करेगी ममता सरकार

पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री ने कहा कि जो लोग केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले से प्रभावित हुए हैं, उन्हें राज्य सरकार अपना काम दोबारा शुरू करने के लिए 50 हजार रुपए की मदद देगी। प्रस्ताव के अनुसार सरकार राज्य के 50 हजार ऐसे लोगों की पहचान करेगी जो कि छोटे उपक्रमों के साथ जुड़े हुए थे और नोटबंदी के चलते उनका काम ठप हो गया या नौकरी चली गई। पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री ने अपने बजट में नोटबंदी को निशाना बनाते हुए कहा कि किसान लोन के लिए सहकारी बैंकों पर निर्भर हैं और नोटबंदी की वजह से सहकारी प्रणाली को नुकसान पहुंचा है। इससे किसान समय पर खाद और बीज नहीं खरीद पाए। इसके लिए सरकार ने किसानों की मदद के लिए 100 करोड़ रुपए बजट मे रखे हैं। मित्रा ने कहा कि नोटबंदी की वजह से देश की अर्थव्यस्था बुरी तरह से चरमरा गई है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल राज्य की विकास दर भी नोटबंदी की मार से गिरकर 9.27 फीसदी हो गई है।

आपको बता दें कि बीते साल 8 नंवबर को पीएम मोदी ने 500 और 1000 के नोटों पर पाबंदी का ऐलान कर दिया था, जिससे देश की 85 फीसदी करेंसी चलन से बाहर हो गई। इसके बाद देश भर में लोगों को कैश की भारी किल्लत का सामना करना पड़ा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार नोटबंदी का विरोध कर रही हैं और इसके लिए केंद्र सरकार और पीएम मोदी को घेरती रही हैं। बंगाल सरकार के बजट पर भी इसका असर साफ दिख रहा है। 
पढ़ें- ममता बनर्जी ने किसे दिया यूपी विधानसभा चुनाव में अपना समर्थन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mamata Banerjee government helps people who affected by demonetisation
Please Wait while comments are loading...