युवा वैज्ञानिक बोलीं, जल्दी पता चलेगी भूत के साए वाले पेड़ के पीछे की कहानी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

अमेरिका। रेडवुड एक प्रेत की तरह दिखता है। एक आदमी की ऊंचाई जितना, हड्डी के रंग जैसा पत्तों की जगह सुईयां सी। यह लाल लकड़ी वाला कौलिफोर्निया के जंगलों का भूत है।

albino

पेड़-पौधों पर अध्ययन करने वाली जॉन मूरे कहती हैं कि जब अक्टूबर की खूबसूरत धूप में सभी पेड़ अपनी पत्तियों से धूप के जरिए अपने लिए कई तरह की एनर्जी बनाते हैं तो रेडवुड एलबीनो ऐसा नहीं करता। यह किसी पेड़ के लिए सामान्य बात है। ऐसा ना करने पर पेड़ को खत्म हो जाना चाहिए लेकिन ये वहीं खड़ा हैं ज्यों का त्यों।

गुजरातियों ने कर दिखाया बड़ा काम, बेस्वाद कर दिया पाकिस्तानियों का खाना

जॉन बात कर रही हैं, अमेरिका के कैलीफोर्निया में पाए जाने वाले एलबिनों की। जो अपने आकार और दूसरे पेड़ों से अलग व्यहवार की वजह से भूत पेड़ के नाम से जाना जाता है।

एलबिनो रेडवुड पर 100 साल से वैज्ञनिक शोध कर रहे हैं कि आखिर ये पेड़ खड़े कैसे हैं। ये पेड़ इतने अजीब हैं कि जिसने इन्हें नहीं देखा वो सोचते हैं कि क्या ऐसे पेड़ होना संभव हैं।

 

एलबिनो को हमें बचाना होगा

जॉन कहती हैं कि एलबिनो के भूत का रहस्य सुलझ जाएगा। हमें एलबिनों ही नहीं बल्कि पूरे जंगल में होने वाले परिवर्तन को देखना होगा। कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी की छात्रा जॉन मूरे कहती हैं कि वो लंबे समय से रेडवुड स्टेट पार्क में आती रही हैं।

जॉन बताती हैं कि वो कई साल से एलबिनों पर सर्च कर रही हैं और एब जब सिर्फ 406 एलबिनों ही बचे हैं इनको बचाना भी जरूरी हैं। वो कहती हैं कि रेडवुड की प्रजाति बेहद जटिल है। रेडवुड स्टेट पार्क में 11 एलबिनो की देखभाल करने वाली हेनरी कहती हैं कि पेड़ जानवर की तरह भाग नहीं सकते, इन्हें तो हमें ही बचाना होगा।

बीजेपी सांसद बाबू लाल बोले, राहुल गांधी के पास सबूत नहीं किसकी हैं पैदाइश

जॉन कहती हैं कि की करीब 2500 साल पहले एलबिनों इस धरती पर आया होगा। लंबे वक्त से ये पेड़ अपने अलग व्यहवार के कारण लोगों की जिज्ञासा की वजह बना हुआ है। जॉन कहती हैं कि एलबिनो दूसरे पेड़ों से इतना अलग कैसे है ये अभी भले ही ना पता चल पाया हो लेकिन उन्हें उम्मीद कि भूत पेड़ के रहस्य को वो जल्द सुलझा लेंगी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Zane Moore The Mystery Of The Ghost Trees May Be Solved
Please Wait while comments are loading...