17 साल में बनकर तैयार हुई दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, जानिए कहां है बनी?

दुनिया की सबसे लंबी रेल सुरंग बनकर तैयार हो गई है। इसके तैयार होने के साथ ही इस सुरंग से पहली ट्रेन भी पास हो चुकी है। इस 57 किलोमीटर लंबी सुरंग को बनने में 17 साल का समय लग गया।

Subscribe to Oneindia Hindi

स्विटजरलैंड। दुनिया की सबसे लंबी रेल सुरंग बनकर तैयार हो गई है। इसके तैयार होने के साथ ही इस सुरंग से पहली ट्रेन भी पास हो चुकी है।

World’s longest tunnel

17 साल में बनकर हुई तैयार

इस 57 किलोमीटर लंबी सुरंग को बनने में 17 साल का समय लग गया। सोमवार को सुबह पहली बार इस सुरंग से ट्रेन पास हुई। गोथॅर्ड बेस टनल का उद्घाटन तो जून माह में इस साल ही कर दिया गया था। पर इससे गुजरकर अभी तक कोई ट्रेन पास नहीं हुई थी।

World’s longest tunnel

80,000 करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा का आया खर्चा

गोथॅर्ड बेस टनल ने पूरी दुनिया की तरफ अपना ध्‍यान खींचा है। इस टनल से ट्रेन के गुजरने के समय जर्मनी की चांसलर एजेला मर्केल और फ्रांस के राष्‍ट्रपति फांसुआ ओलांद भी मौजूद थे। इस 57 किलोमीटर लंबी टनल को बनकर तैयार होने में 11.2 अरब यूरो का खर्चा आया है। भारतीय रुपए मे यह सारी करीब 80,000 करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा है।

World’s longest tunnel

जापान से आगे निकला स्विटजरलैंड

इस टनल से गुजरते हुए पहली ट्रेन ज्‍यूरिख से सुबह 5.09 मिनट पर रवाना हुई और तीन घंटे बाद लुगानो पहुंची। गोथॅर्ड बेस टनल पूरी दुनिया की तरफ पहले ही अपना ध्‍यान खींच चुका है। इससे पहले सबसे लंबी रेल सुरंग जापान में भी जिसकी लंबाई 53.9 किलोमीटर में थी। वहीं ब्रिटेन और फ्रांस को जोडने वाली सुरंग की लंबाई 50.5 किलोमीटर थी। यह दुनिया की तीसरी सबसे लंबी ट्रेन थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
World’s longest tunnel opens rail service in Switzerland
Please Wait while comments are loading...