आखिर क्‍यों रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन बन गए हैं डोनाल्‍ड ट्रंप के रोल मॉडल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच जंग थमती नजर नहीं आ रही है। राष्‍ट्रपति ओबामा ने एक बार फिर से ट्रंप पर निशाना साधा है। इस बार उन्‍होंने रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन को ट्रंप का रोल मॉडल बता डाला है। पहले पुतिन का ट्रंप की तारीफ करना और फिर उसके बाद से ट्रंप का पुतिन के लिए बयान देना, अगर ओबामा को अखर रहा है तो यह काफी लाजिमी सी बात है।

putin-roll-model-of-trump

पढ़ें-न अमेरिका न रूस, दुनिया में सिर्फ इस एक देश से डरता है आईएसआईएस

ट्रंप को नापसंद ओबामा,ओबामा को पुतिन

पुतिन, ट्रंप को अगर अच्‍छे लगते हैं तो इसकी वजह है ओबामा, पुतिन और ट्रंप और ओबामा के बीच की केमेस्‍ट्री। दुनिया जानती है कि जिस समय यूक्रेन संकट शुरू हुआ था बतौर राष्‍ट्रपति ओबामा और पुतिन के बीच कभी तालमेल नहीं बैठा। वहीं ट्रंप को ओबामा और ओबामा को ट्रंप को फूटी आंख नहीं सुहाते हैं।

पिछले दिनों ट्रंप रूस के न्‍यूज चैनल रशिया टुडे यानी आरटी पर एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। यहां पर ट्रंप ने एक बार फिर से पुतिन की तारीफ की थी।

राष्‍ट्रपति ओबामा ने पुतिन की तुलना इराक के पूर्व शासक सद्दाम हुसैन तक से करा डाली है। पुतिन के बारे में ओबामा की यह अब तक की सबसे कठोर टिप्‍पणी है।

पढ़ें-ओबामा ने कहा कहा मुंह खोलते ही पता लगती है ट्रंप की काबलियत

पुतिन ने की थी ट्रंप की तारीफ से शुरुआत

ओबामा को ट्रंप का पुतिन की तारीफ करना कभी भी अच्‍छा नहीं लगा है। ट्रंप पिछले वर्ष दिसंबर से ही पुतिन के कसीदे पढ़ते आ रहे हैं।

इस वजह से एक बार अमेरिकी राष्‍ट्रपति ओबामा ने पुतिन पर अमेरिकी चुनावों को प्रभावित करने तक का आरोप लगा डाला था। शुरुआत में दरअसल पुतिन ने ट्रंप की तारीफ की थी।

पुतिन ने पिछले वर्ष एक कार्यक्रम के दौरान ट्रंप को 'बुद्धिमान और क्षमतावान' कहा था। पुतिन ने कहा था कि ट्रंप ही राष्‍ट्रपति चुनावों की दौड़ में एकमात्र असली नेता हैं। इसके बाद ट्रंप, पुतिन के मुरीद हो गए और उन्‍होंने पुतिन की तारीफ करनी शुरू कर दी।

पढ़ें-राष्‍ट्रपति बनने के बाद सबसे पहले यह काम करेंगे डोनाल्‍ड ट्रंप

पुतिन को बताया ओबामा से बेहतर

ट्रंप ने हमेशा से पुतिन को एक लीडर और रूस में सबसे ज्‍यादा लोकप्रियता वाला नेता बताया है। ट्रंप ने पुतिन को एक ऐसा नेता बताया है जो ओबामा की तुलना में काफी बेहतरी से अपना देश चलाना जानता है।

ट्रंप ने एक इंटरव्‍यू में पुतिन पर जर्नलिस्‍ट्स की हत्‍याओं के आरोप को भी सिरे से नकार दिया था। उन्‍होंने कहा था कि दुनियाभर में इस समय कई हत्‍याएं हो रही हैं और काफी मूर्खत‍ा का आलम है।

पढ़ें-वीडियो: जब लड़खड़ाने लगीं हिलेरी क्लिंटन

रूस के साथ नए रिश्‍ते चाहते हैं ट्रंप

ट्रंप की मानें तो जब पुतिन ने उन्‍हें एक स्‍मार्ट नेता कहा था तो उन्‍हें काफी अच्‍छा लगा था और पुतिन के कद का कोई नेता आपकी तारीफ करता है तो आपको गर्व की अनुभूति होती है।

ट्रंप की मानें तो वह राष्‍ट्रपति बनने के बाद रूस के साथ नए सिरे से रिश्‍तों की शुरुआत करना चाहते हैं जो कि शीत युद्ध के बाद से ही काफी खराब हैं।

रूस और अमेरिका आएंगे साथ

ट्रंप, पुतिन के कायल हैं तो इसकी एक वजह है ओबामा के साथ उनकी केमेस्‍ट्री। ट्रंप की मानें तो पुतिन, ओबामा का सम्‍मान बिल्‍कुल भी नहीं करते हैं।

अगर ट्रंप का मानना है कि अगर रूस, अमेरिका का सम्‍मान करने लगे तो फिर दुनिया एक नई रणनीतिक साझेदारी देखेगी। रूस और अमेरिका साथ मिलकर काफी चीजें एक साथ कर सकते हैं जो दुनिया को बदल सकती हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Barack Obama has called Vladimir Putin a roll model for Republican candidate Donald Trump.
Please Wait while comments are loading...