पिछले सात महीनों से गायब उत्तर कोरिया के तानाशाह की बीवी आखिर कहां गईं?

Subscribe to Oneindia Hindi

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की पत्नी पिछले सात महीनों से सार्वजनिक तौर पर नहीं दिखी हैं जिसके बाद अफवाहों का बाजार गर्म है। उनके गायब होने के कारणों पर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

किम जोंग उन की पत्नी रि सोल जू आखिरी बार 28 मार्च को एक सार्वजनिक आयोजन में पति के साथ दिखी थीं। इसके बाद से उनका कुछ भी पता नहीं है।

Read Also: उत्तर कोरिया की नई बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट हुआ फेल

kim jong un and ri sol ju

पति के साथ हमेशा दिखती थीं वो

2012 में उत्तर कोरिया की प्रथम महिला के तौर पर रि सोल जू पहली बार दिखी थीं। इसके बाद वह अपने पति के साथ लगातार सार्वजनिक जगहों पर दिखती रहीं।

तानाशाह किम जोंग उन फैक्ट्रियों, अस्पतालों और थीम पार्क के दौरे पर जाते रहते हैं और सरकारी मीडिया में दोनों की तस्वीरें छपती रही हैं। किम जोंग उन के साथ उनकी पत्नी रि सोल जू 2013 में 22 अवसरों पर दिखीं। 2014 में वह पति के साथ 15 बार दिखीं।

लेकिन इस साल के शुरुआती महीनों में वह केवल तीन बार दिखीं । आखिरी बार वह 28 मार्च को पति के साथ प्योंगयांग के एक हेल्थ कॉम्प्लेक्स विजिट के वक्त दिखी थीं।

आखिर कहां गायब हो गई हैं रि सोल जू?

उत्तर कोरिया की राजनीति पर नजर रखने वाले टोक्यो के एक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर तोशिमित्सु शिगेमुरा का कहना है कि यह वाकई आश्चर्य की बात है कि किम की तस्वीरें लगातार मीडिया में आ रही हैं लेकिन उनके साथ उनकी पत्नी नहीं दिख रहीं।

प्रोफेसर का कहना है कि इसके कई कारण हो सकते हैं। उन्होंने कहा, 'या तो रि सोल जू गर्भवती हैं या फिर पति के साथ रिश्ते में कोई समस्या आई है।'

मौत की सजा पाए चाचा की करीबी थीं!

प्रोफेसर शिगेमुरा का यह भी कहना है, 'ऐसा सुनने में आया था कि रि सोल जू अपने पति किम के अंकल और मेंटर, जांग सोंग थाएक की करीबी थीं, जिनको पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए दिसंबर 2013 में मौत की सजा दी गई थी।'

kim jong un

क्या किम जोंग उन को सत्ता खोने का डर है?

प्रोफेसर शिगुमेरा का यह भी कहना है कि हो सकता है कि रि सोल जू पर तानाशाह ने कड़े पहरे बिठा रखे हों क्योंकि पिछले साल किम के तख्तापलट की कोशिशें हुई थीं।

किम की बहन से कहीं अनबन तो नहीं हुई?

उत्तर कोरिया के तानाशाह की पत्नी रि सोल जू के गायब होने के एक और कारण पर रोशनी डालते हुए प्रोफेसर शिगुमारा यह बताते हैं कि किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग भी इसकी वजह हो सकती हैं।

प्रोफेसर का कहना है कि हो सकता है कि किम की बहन की ताकत बढ़ने से रि सोल जू परेशान हों।

तानाशाह की बहन किम यो जोंग उत्तर कोरिया के प्रोपेगैंडा और एजिटेशन डिपार्टमेंट संभालती हैं। वह अपने भाई के शासन को स्थापित रखने में उनकी मदद करती हैं। बताया जाता है कि भाई किम के ऊपर उनकी बहन का काफी प्रभाव है।

उत्तर कोरिया में ऐसा माना जाता है कि राजनीतिक क्षमता के मामले में बहन, अपने तानाशाह भाई की अपेक्षा ज्यादा काबिल हैं।

Read Also: उत्‍तर कोरिया को फिर लगा झटका, मिसाइल परीक्षण हुआ फेल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The wife of North Korean dictator Kim Jong un, Ri Sol Ju has not been seen for last seven months in public. What are the reasons behind the disappearance of Ri Sol Ju?
Please Wait while comments are loading...