अलेप्पो को विद्रोहियों के कब्जे से छुड़ाने के लिए रूस ने भेजा खतरनाक वॉरशिप एडमिरल कुजनेत्सोव

Subscribe to Oneindia Hindi

सीरिया अलेप्पो शहर को विद्रोहियों के चंगुल से छुड़ाने के लिए रूस ने बहुत बड़ा कदम उठाया है। रूस ने अपना बेहद खतरनाक जंगी जहाज ए़डमिरल कुजनेत्सोव भेज दिया है।

भूमध्य सागर में सीरिया के समुद्री तट के पास यह वॉरशिप दिख रहा है। ऐसा करके रूस ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है।

विद्रोहियों को पहले ही रूस ने चेतावनी देकर अलेप्पो छोड़ देने को कहा है। संभावना है कि रूस इस वॉरशिप के जरिए अलेप्पो पर फिर से बमबारी करेगा।

Read Also: रूस के बॉर्डर पर जेट्स से लेकर टैंक्‍स तक, क्‍या युद्ध की तैयारी?

warship russia

बहुत विशाल वॉरशिप है एडमिरल कुजनेत्सोव

रूस का वॉरशिप एडमिरल कुजनेत्सोव बहुत विशाल है। यह रूस के नेवी का बेहद अहम जंगी जहाज है। यह 1000 फुट लंबा है। एडमिरल कुजनेत्सोव दुश्मन पर कहर बनकर टूटने के लिए जाना जाता है।

इस वॉरशिप पर से कई लड़ाकू जहाज और हेलिकॉप्टर्स एक साथ उड़कर दुश्मन के ठिकानों पर बमबारी कर सकते हैं।

क्या सीरिया के लिए इतना बड़ा वॉरशिप भेजना जरूरी था?

भूमध्य सागर में रूस के इस वॉरशिप की सैटेलाइट से खींची गई तस्वीरें जब दुनिया के सामने आईं तो सबसे पहला सवाल यही उठा कि सीरिया का मसला क्या इतना बड़ा है जो रूस को अपने इस विशाल वॉरशिप को भेजने की जरूरत पड़ गई?

रूसी सेना के बारे में जानकारी रखने वाले एक सीनियर रिसर्च साइंटिस्ट दमित्री गोरेनबर्ग इसका जवाब देते हुए कहते हैं कि सीरिया के लिए इस वॉरशिप को भेजना जरूरी तो नहीं था लेकिन रूस अपनी ताकत दिखाना चाहता है कि वह ऐसा भी कर सकता है।

अलेप्पो में जारी है विद्रोहियों का हमला

रूस ने अलेप्पो में विद्रोहियों और नागरिकों को एक सप्ताह का समय दिया है कि वह शहर छोड़ दें। फिलहाल रूस ने अल्प संघर्ष विराम घोषित कर रखा है। सीरिया सरकार ने पिछले तीन महीनों से अलेप्पो में घेराबंदी कर रखी है।

अलेप्पो में विद्रोही, सीरिया सरकार के कब्जे वाले इलाकों पर हमला कर रहे हैं। सीरिया के सरकारी मीडिया के अनुसार, विद्रोहियों के ताजा हमले में 12 लोगों को मारे जाने की खबर हैं।

हो सकता है कि रूस एक सप्ताह की समय सीमा के बाद विद्रोहियों पर फिर से बमबारी करे और इसके लिए वॉरशिप एडमिरल कुजनेत्सोव का इस्तेमाल होगा।

Read Also: आतंकी का खुलासा, रक्का में ISIS की ओर से लड़ रहे हैं कई भारतीय

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Russia sent its warship Admiral Kuznetsov to Syrian coast. It may use this warship for fresh bombarding on Aleppo.
Please Wait while comments are loading...