पुतिन बोले, रूस अब भी है भारत का प्रमुख सैन्य आपूर्तिकर्ता

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने कहा है कि रूस अभी भी भारत का प्रमुख सैन्य आपूर्तिकर्ता देश बना हुआ है। वह भारत को आधुनिक हथियार और रक्षा तकनीक से जुड़ी जानकारियां मुहैया कराने में अग्रणी रहा है।

putin

ब्रिक्स से पहले रूसी राष्ट्रपति का बड़ा बयान

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने भारत के साथ संबंधों पर चर्चा करते हुए कहा कि हम आज भी भारत को आधुनिक हथियार और रक्षा प्रोद्योगिक उपलब्ध कराने में अग्रणी हैं। उन्होंने भारत को रूस का प्रमुख सामरिक साझीदार करार दिया है।

जर्मन मंत्री से हाथ मिलाकर मुश्किल में फंसी ईरान की उपराष्ट्रपति

गोवा में इस हफ्ते के आखिर में शुरू हो रहे ब्रिक्स देशों के सम्मेलन से पहले उन्होंने कहा कि दोनों देश सैन्य तकनीक के क्षेत्र में सक्रिय तौर पर जुड़े हुए हैं।

रूस अभी भी भारत के साथ हथियार और सैन्य उपकरण उपलब्ध कराने के साथ-साथ सैन्य सुरक्षा को लेकर जरूरी अनुसंधान और उससे जुड़े उपकरण को लेकर भी अग्रणी भूमिका निभाता रहा है।

बेटे के शव को प्लास्टिक बैग में रख कर पत्नी को लौटाया, हत्या का आरोप

पुतिन ने की पीएम मोदी के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम की तारीफ

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने बताया कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को बनाने के साथ-साथ पांचवीं पीढ़ी के नए फाइटर एयरक्राफ्ट के निर्माण में रूस ने अहम रोल निभाया। दोनों देशों ने मिलकर इस प्रोजेक्ट को पूरा किया।

कपड़े बदल रही लड़कियों के कमरे में घुस आए थे ट्रंप

रूसी राष्ट्रपति ने बताया कि भारत में चल रहे रूस के कई प्रोजेक्ट का केवल व्यावसायिक महत्व नहीं है, बल्कि इन प्रोजेक्ट्स का दोनों देशों के बीच सामाजिक और आर्थिक महत्व भी है।

पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' प्रोजेक्ट की तारीफ करते हुए कहा कि कुछ प्रोजेक्ट नए भारतीय औद्योगिकरण कार्यक्रम में पूरी तरह से फिट बैठते हैं। उनके मुताबिक रूसी कंपनियों को वास्तव में भारतीय बाजार में काफी संभावनाएं नजर आ रही है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Vladimir Putin says russia remains india leading military supplier.
Please Wait while comments are loading...