वायग्रा का इस्तेमाल करते हों ये बातें जान लें

Posted By: BBC Hindi
Subscribe to Oneindia Hindi
वायग्रा
BBC
वायग्रा

वायग्रा का नाम तो आपने सुना ही होगा. क्या आपको पता है कि यह कैसे काम करती है? क्या आप इसे भी जानते हैं कि इसका क्या साइड इफ़ेक्ट है?

अगर नहीं जानते हैं तो इसे जान लीजिए क्योंकि बिना जाने इसका इस्तेमाल सुरक्षित नहीं है. वायग्रा दवाई का एक ब्रैंड है. इससे ब्लड प्रेशर के रेंज का इलाज होता है.

इसे पुरुषों की यौन क्षमता से जोड़ा जाता है. जिन पुरुषों की यौन क्षमता कमज़ोर होती है वो वायग्रा का इस्तेमाल करते हैं.

आख़िर क्या है वायग्रा?

वायग्रा खाने से पुरुषों के लिंग में अस्थायी रूप से रक्त प्रवाह बढ़ जाता है. यह हल्की नीले रंग की होती है और यह डायमंड आकार में होती है. इसके ब्रैंड का नाम सिडेनाफिल सिट्रेट है और इसकी पहचान पुरुषों की यौन क्षमता को अस्थायी रूप से सक्रिय करने के रूप में है.

अगर आप यौन क्षमता की कमज़ोरी और शीघ्रपतन से जूझ रहे हैं तो ज़रूरी है कि डॉक्टर से संपर्क करें. कई बार इसकी वजह मनोवैज्ञानिक हो सकती है और आपका इलाज भी उसी तरह से होगा.

वैसे वायग्रा ने 1998 में इंटरनेट पर दस्तक दी. लोग इसका इस्तेमाल क्लब ड्रग, एक्स्टसी, कोकीन और स्पीड के रूप में भी करते हैं.

गर्भ निरोध के लिए क्या-क्या करते थे लोग

वियाग्रा
BBC
वियाग्रा

इसे खाने के बाद क्या होता है?

एक गोली खाने के बाद इसका असर आधे या एक घंटे तक रहता है. बिना डॉक्टर की सलाह के आपको एक समय में एक से ज़्यादा गोली नहीं खानी चाहिए. वायग्रा का इस्तेमाल केवल पुरुषों को करना चाहिए.

सेहत पर इसका क्या असर पड़ता है?

कुछ लोगों पर छोटे समय के लिए इसका साइड इफ़ेक्ट होता है. इनमें सिर दर्द, त्वचा का लाल होना, पेट से जुड़ी दिक़्क़तें, देखने में समस्या और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं. वायग्रा मांसपेशियों में रक्त वाहिकाओं को उत्तेजित करती है. ऐसे में मांसपोशियों में ख़ून का प्रवाह और तेज होता है.

जिन्हें हार्ट की समस्या है उन्हें वायग्रा नहीं लेनी चाहिए. इससे हार्ट पर दबाव बढ़ता है. भूलकर भी वायग्रा दूसरी नाइट्रेट दवाइयों के साथ नहीं खानी चाहिए. एक साथ ब्लड प्रेशर लो और हाई करने की दवाई नहीं खा सकते हैं. अगर ऐसा करते हैं तो वायग्रा आपके लिए ख़तरनाक हो सकती है.

कोई क़ानून भी है क्या ?

वायग्रा डॉक्टरों की सलाह पर ही लेनी चाहिए. अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह से वियाग्रा लेते हैं तो मुश्किल साइड इफ़ेक्ट का सामना करना पड़ सकता है.

वैसे हमेशा फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन से पंजीकृत मान्य दवा दुकानों से ही इसकी ख़रीददारी करें.

अगर आप इसे इंटरनेट के ज़रिए ख़रीदते हैं तो इसका ख़्याल रखें कि वो वेबसाइट आपसे डॉक्टर का पर्चा दिखाने को कहे. कई देशों में ऑनलाइन वायग्रा की ख़रीददारी अवैध होती है.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Use Viagra to know these things.
Please Wait while comments are loading...