ट्रंप के मुस्लिम बैन वाले आदेश को पलटा, अब नहीं है अमेरिका में आने पर रोक

अब यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने उन सभी लोगों को अमेरिका में आने की इजाजत दे दी है, जिनके पास मान्य वीजा हो। यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने शनिवार को यह घोषणा की है।

Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ समय पहले सात मुस्लिम देशों के नागरिकों पर अमेरिका में आने पर रोक लगाने वाला एग्जिक्युटिव ऑर्डर साइन किया था। अब यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने उन सभी लोगों को अमेरिका में आने की इजाजत दे दी है, जिनके पास मान्य वीजा हो। यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने शनिवार को यह घोषणा की है और बताया है कि मुस्लिम बैन के ऑर्डर पर यूएस फेडरल जज के फैसले को अमल में लाने के लिए ऐसा किया गया है।

 donald trump ट्रंप के मुस्लिम बैन वाले आदेश को पलटा, अब नहीं है अमेरिका में आने पर रोक
 ये भी पढ़ें- अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्‍स मटीस ने ईरान को कहा आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला देश

अधिकारी ने बताया है कि वीजाओं पर लगाई गई तात्कालिक रोक के फैसले को वापस ले लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिन नागरिकों के वीजा को फिजिकली कैंसल नहीं किया गया है या किसी भी अन्य तरीके से वैध हैं, वे लोग अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं। आपको बता दें कि यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की वजह से करीब 60 हजार ट्रैवल वीजा खारिज हो गए थे। मौजूदा समय में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन अपनी लीगल टीम और डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के साथ काम कर रही है।
ये भी पढ़ें- अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, ट्रंप ने कहा आग से खेल रहा है ईरान
डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के अनुसार जज के फैसले के बाद होम लैंड सिक्योरिटी ने एग्जिक्युटिव ऑर्डर की वजह से उठाए गए हर कमद को वापस ले लिया है और अब अमेरिका आने वाले हर व्यक्ति की मानक प्रक्रियाओं के अनुसार जांच की जाएगी। उनका यह भी कहना है कि यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस जल्द ही दोबारा इस फैसले के खिलाफ बैन को दोबारा लागू करने के लिए अपील करेगा। आपको बता दें कि शुक्रवार रात सिएटल यूएस डिस्ट्रिक्ट जज जेम्स रॉबर्ट द्वारा इस अध्यादेश पर रोक लगाए जाने के बाद शनिवार सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया था- इस तथाकथित जज की राय हास्यास्पद है और यह रद्द कर दी जाएगी। यह आदेश कानून प्रवर्तन को हमारे देश से दूर ले गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US revokes visa ban after court rules against the order of donald trump
Please Wait while comments are loading...