तय समय और अपनी चुनी हुई जगह पर अमेरिका रूस से लेगा बदला

जाने से पहले रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन को धमकी दे गए अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा। नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) के संबोधन में कहा अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनावों में हैकिंग का बदला लेगा अमेरि

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। राष्‍ट्रपति बराक ओबामा व्‍हाइट हाउस में अब सिर्फ कुछ ही दिनों के मेहमान हैं। 20 जनवरी 2017 को राष्‍ट्रपति ओबामा अपने पद से विमुक्‍त हो जाएंगे और इससे पहले उन्‍होंने नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) को एक इंटरव्‍यू दिया। इस इंटरव्‍यू में राष्‍ट्रपति ओबामा ने रूस को चेतावनी दी और कहा कि अमेरिका हर हाल में हैकिंग का बदला लेकर रहेगा।

barack-obama-russia-warning

पढ़ें-भारत ने दोस्‍त रूस को तालिबान के साथ करीबियों पर दी चेतावनी

ओबामा ने दी पुतिन को धमकी

राष्‍ट्रपति ओबामा का यह इंटरव्‍यू आज ऑन एयर होगा। ओबामा ने अपने इस इंटरव्‍यू में रूस को धमकी देने के अंदाज में कहा है, 'अमेरिका अपने हिसाब से और अपनी चुनी हुई जगह पर रूस से बदला लेगा।' ओबामा ने यह धमकी राष्‍ट्रपति चुनावों के दौरान रूस पर लगे हैकिंग के आरोपों पर दी है।

पढ़ें-रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन ने खुद हैकिंग को दिया अंजाम

रूस पर लगे हैं हैंकिंग के आरोप

अमेरिकी इंटेलीजेंस एजेंसियों की ओर से हाल ही में कहा गया है कि रशियन हैकर्स की ओर से राष्‍ट्रपति चुनावों को प्रभावित करने की कोशिशें की गईं।

ओबामा ने हालांकि उस विवाद पर कुछ भी कहने से परहेज किया जिसमें सीआईए के आकलन और दूसरी मीडिया रिपोर्ट्स के बाद यह कहा गया था कि रूस की ओर से डोनाल्‍ड ट्रंप को राष्‍ट्रपति बनाने के एकमात्र लक्ष्‍य की वजह से इस हैकिंग को अंजाम दिया गया।

जरूर करनी चाहिए कार्रवाई

ओबामा ने यह जरूर कहा कि हर किसी ने चुनावों के दौरान इस बात का अनुमान जरूर लगाया था और यह हकीकत है कि रूस के हैकर्स ने हिलेरी क्लिंटन के कैंपेन को काफी प्रभावित किया। यह सबकुछ ट्रंप के कैंपेन के लिए किया गया था। 

ओबामा ने कहा, ' मेरे ख्‍याल से जब कोई विदेशी सरकार अमेरिकी चुनावों की संप्रुभता को प्रभावित करने की कोशिश करती है तो उसके खिलाफ हमें कार्रवाई करनी ही होगी। हम यह जरूर करेंगे लेकिन समय आने पर और अपनी चुनी हुई जगह पर इसका बदला लेंगे।'

पढ़ें-पुतिन के दोस्‍त की वजह से करीब आएंगे अमेरिका और रूस!

हर बड़ी ताकत के पास हैं जासूस

अमेरिकी इंटेलीजेंस अधिकारियों ने कहा कि हैकर्स रूस की सरकार के लिए काम कर रहे थे और उन्‍होंने हिलेरी क्लिंनट की डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कमेटी के कंप्‍यूटर को हैक किया।

साथ ही हिलेरी के टॉप एडवाइजर जॉन पोडेस्‍टा के प्राइवेट ई-मेल में भी सेंध मारी की। एनपीआर के मुताबिक ओबामा ने यह माना कि हर 'बड़ी ताकत' जासूसों के जरिए एक-दूसरे से जुड़ी इंटेलीजेंस इकट्ठा करने में लगी रहती हैं। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President Barack Obama says US will take a revenge from Russia on hacking.
Please Wait while comments are loading...