पाकिस्‍तान को ठेंगा, अमेरिका ने सर्जिकल स्‍ट्राइक को बताया जिम्‍मेदारी भरा कदम

भारतीय मीडिया को दिए एक खास इंटरव्‍यू सहायक अमेरिकी विदेश सचिव निशा बिस्‍वाल ने किया भारत की सर्जिकल स्‍ट्राइक का समर्थन। कहा भारत की अपनी रक्षा करने का पूरा अधिकार।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। भारत ने 29 सितंबर 2016 को पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर में जो सर्जिकल स्‍ट्राइक की थी अमेरिका ने उसे अपना समर्थन दिया है। अमेरिका की सहायक विदेश सचिव भारतीय मूल की निशा बिस्‍वाल ने कहा है कि इंडियन आर्मी की ओर से पीओके में जिस सर्जिकल स्‍ट्राइक को अंजाम दिया गया, वह भारत की ओर से एक जांचा परखा और जिम्‍मेदारी भरा कदम था।

indian-army-surgical-strike-us-supported-भारत-सर्जिकल-स्‍ट्राइक-पाकिस्‍तान-अमेरिका.jpg

आर्मी चीफ ने की है सर्जिकल स्‍ट्राइक की वकालत

निशा ने यह बात इंडिया टुडे को दिए खास इंटरव्‍यू में यह बात कही है। निशा का यह बयान उस समय आया है जब हाल ही में इंडियन आर्मी के चीफ जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्‍तान पर और ज्‍यादा सर्जिकल स्‍ट्राइक करने के बारे में कहा है। जनरल रावत ने पिछले दिनों एक खास इंटरव्‍यू में कहा था कि अगर पीओके में मौजूद टेरर लॉन्‍च पैड्स के खिलाफ जरूरत पड़ने पर और ज्‍यादा सर्जिकल स्‍ट्राइक्‍स की जा सकती हैं। ओबामा प्रशासन में एक अहम पद पर मौजूद रहीं निशा ने भारत के उस अधिकार का समर्थन किया है जिसके तहत भारत ने सर्जिकल स्‍ट्राइक जैसा कदम उठाया था।

भारत को अपनी रक्षा का अधिकार   

सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद यह पहली बार है जब अमेरिका ने भारत के इस कदम को एक जिम्‍मेदारी भरा कदम करार दिया है। भारत ने 18 सितंबर को जम्‍मू कश्‍मीर में उरी में स्थित आर्मी हेडक्‍वार्टर पर हुए आतंकी हमले के बाद सर्जिकल स्‍ट्राइक को अंजाम दिया था। इसमें 18 सैनिक शहीद हो गए थे। निशा ने कहा कि भारत को अपने नागरिकों की रक्षा के लिए ही नहीं बल्कि और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए।

डोनाल्‍ड ट्रंप भी बनाएंगे पाक पर दबाव

निशा ने इंटरव्‍यू में कहा कि अमेरिका ने पाकिस्‍तान में मौजूद लश्‍कर-ए-तैयबा के संस्‍थापक और मोस्‍ट वांटेंड आतंकी हाफिज सईद और दूसरे आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की मांग की है। निशा ने बताया कि मुंबई आतंकी हमलों में हाफिज सईद का रोल साफ होने पर अमेरिका ने उसके सिर पर इनाम रखा हुआ है। उन्‍होंने कहा कि आने वाला ट्रंप प्रशासन भी पाकिस्‍तान से हाफिज और दूसरे आतंकी संगठनों पर कार्रवाई ओबामा प्रशासन की ही तरह करता रहेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US says India's surgical strike was a calibrate and responsible move.
Please Wait while comments are loading...