टर्की के राष्‍ट्रपति एर्डोगान ने नागरिकों से की पांच बच्‍चे पैदा करने की अपील

टर्की के राष्‍ट्रपति ने यूरोप में बसे टर्की के नागरिकों से की अजब-गजब अपील। कहा यूरोप के लोगों को पांच बच्‍चों और उनकी बेहतर जिंदगी के साथ जवाब दें।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

अंकारा। अभी तक आपने भारत के राजनेताओं के बयान सुने होंगे जिसमें उन्‍होंने अपने समुदाय के लोगों से ज्‍यादा बच्‍चे पैदा करने की बात कही है। लेकिन अब टर्की के राष्‍ट्रपति ने कुछ ऐसा ही बयान दिया है। टर्की के राष्‍ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्डोगान ने टर्की के लोगों से कहा है कि वे तीन नहीं बल्कि पांच बच्‍चे पैदा करें।

टर्की के राष्‍ट्रपति एर्डोगान ने नागरिकों से की पांच बच्‍चे पैदा करने की अपील

ज्‍यादा बच्‍चे पैदा करके दें दुश्‍मनी का जवाब

टर्की के राष्‍ट्रपति एर्डोगान ने यूरोप में बसे टर्कों से यह अपील की है। उन्‍होंने यूरोप में भारी तादाद में बसे टर्की के नागरिकों से कहा है कि वे यूरोप का भविष्‍य हैं। यूरोप और टर्की के बीच संबंध काफी तनावपूर्ण हो गए हैं। दोनों देशों के बीच इन दिनों डिप्‍लोमैटिक संकट पैदा हो गया है। जर्मनी और नीदरलैंड ने टर्की के मंत्रियों को अगले माह होने वाले एक जनमत संग्रह के लिए कैंपेनिंग करने से ब्‍लॉक कर दिया है। यह जनमत संग्रह राष्‍ट्रपति एर्डोगान की ताकत को बढ़ाने से जुड़ा है। एर्डोगान ने बार-बार यूरोपियन यूनियन पर नाजियों की तरह बर्ताव करने का आरोप लगाया और कहा यूरोप में बसे टर्की के नागरिकों के साथ भेदभाव होता है। एर्डोगान के इस आरोप के बाद पूरे महाद्वीप में गुस्‍से का आलम है। राष्‍ट्रपति ने कहा, 'मैं यूरोप में बसे अपने नागरिकों और भाई-बहनों से अपील करना चाहता हूं कि वे अपने बच्‍चों को अच्छे स्‍कूलों में पढ़ाएं, यह बात सुनिश्चित करें कि उनके परिवार बेहतर इलाकों में निवास करें, सबसे अच्‍छी कारों को ड्राइव करें और दुनिया के सबसे अच्‍छे घरों में रहें।' इसके बाद राष्‍ट्रपति ने कहा कि टर्की के लोग पांच बच्‍चे पैदा करें, तीन नहीं। वे सभी यूरोप का भविष्‍य हैं।

इस्‍तानबुल से दिया भाषण

राष्‍ट्रपति एर्डोगान ने कहा कि ऐसा करके ही वे अपने खिलाफ हो रहे बुरे, दुश्‍मनी से भरे और गलत बर्ताव का सही तरह से जवाब दे सकेंगे। दिलचस्‍प बात है कि राष्‍ट्रपति ने अपना भाषण टर्की शहर इस्‍तानबुल से टेलीकास्‍ट किया। यूरोप में करीब 2.5 मिलियन टर्की के नागरिक हैं जो अपने देश में वोट डालने के योग्‍य हैं। लेकिन यूरोपियन यूनियन के अलग-अलग देशों में टर्की के करोड़ों नागरिक निवास करते हैं। राष्‍ट्रपति एर्डोगान जो खुद चार बच्‍चों पिता हैं, उन्‍होंने इससे पहले भी टर्की की महिलाओं से तीन बच्‍चे पैदा करने की अपील की थी। उनका कहना था कि देश की आबादी को बढ़ाने के लिए उन्‍हें कम से कम तीन बच्‍चे पैदा करने होंगे। उनके इस बयान का महिला अधिक‍ारों की वकालत करने वालों ने कड़ा विरोध किया था। पिछले हफ्ते डच चुनावों से पहले रोट्टेरडैम की पुलिस ने घोड़ों और कुत्‍तों की मदद से एर्डोगान के समर्थकों को भगाया था। ये लोग टर्की के मंत्रियों को बैन करने की बात का विरोध कर रहे थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Turkish President Recep Tayyip Erdogan urges Turks in Europe to have five kids for the betterment of Europe.
Please Wait while comments are loading...